लखनऊ में कोरोना संक्रमि‍तों को म‍िलगी राहत, कैंसर संस्थान में 100 बेड पर मरीजों की भर्ती आज से

फिलहाल आक्सीजन व बाईपेप की मिलेगी सुविधा आइसीयू अगले चरण में। मोहनलागंज सीएचसी व गुडंबा में भी 50-50 बेड का आक्सीजन युक्त बेड होगा शुरू। बुधवार से सीएमओ ऑफिस द्वारा भेजे गए मरीजों को यहां भर्ती किया जाने लगेगा।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 07:32 AM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 07:32 AM (IST)
लखनऊ में कोरोना संक्रमि‍तों को म‍िलगी राहत, कैंसर संस्थान में 100 बेड पर मरीजों की भर्ती आज से
फिलहाल यहां आक्सीजन व बाईपेप यानि कि एल-टू श्रेणी की सुविधाएं मरीजों को शुरू में मिल पाएंगी।

लखनऊ, जेएनएन। कोरोना मरीजों की मुश्किलें आसान करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातार प्रयासरत हैं। कोरोना संक्रमण से मुक्त होने के बाद से ही वह लगातार अस्पतालों का दौरा भी कर रहे हैं। इस क्रम में वह मंगलवार को चक गंजरिया स्थित कैंसर संस्थान पहुंचे, जहां उन्होंने 100 बेड के कोविड वार्ड का उद्घाटन किया। मंगलवार को यहां एक मरीज भर्ती कर ट्रायल भी शुरू कर दिया गया। अब बुधवार से सीएमओ ऑफिस द्वारा भेजे गए मरीजों को यहां भर्ती किया जाने लगेगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कैंसर संस्थान में 100 बेड के डेडिकेटेड इस कोविड वार्ड को शुरू करवा दिया है। उन्होंने इस दौरान कहा कि संस्थान में कैंसर मरीजों के लिए सुविधाएं पहले की तरह निर्बाध मिलती रहनी चाहिए। सीएम ने कहा कि प्रदेश में कोविड बेड की संख्या लगातार बढ़ायी जा रही है। प्रदेश में कोविड संक्रमण की दर भी कम हो रही है। पिछले 24 घंटे में संक्रमितों से ज्यादा स्वस्थ हुए हैं। कैंसर संस्थान के निदेशक डॉ. शालीन कुमार ने बताया कि यहां 20 बेड का आइसीयू युक्त वेंटिलेटर भी है। मगर इसका संचालन होने में अभी समय लगेगा। फिलहाल यहां आक्सीजन व बाईपेप यानि कि एल-टू श्रेणी की सुविधाएं मरीजों को शुरू में मिल पाएंगी। बाद में धीरे-धीरे इसे विस्तार दिया जाएगा।

डॉक्टरों को नियमित राउंड का निर्देश: सीएम ने कहा कि वरिष्ठ डाक्ट रोज वार्ड का राउंड लें। सभी डॉक्टर, कर्मचारी व पैरामेडिकल स्टाफ मिलकर मरीजों की सेवा करें। सभी निजी एवं सरकारी कोविड अस्पताल में परिवारीजनों को दिन में एक बार मरीज की सेहत का हाल जरूर बताएं। पूरी संवेदनशीलता रखें। उन्होंने कहा कि किसी भी जिले में ऑक्सीजन, रेमडेसिविर व अन्य जीवनरक्षक दवाओं की कमी नहीं होना चाहिए। अफसर संसाधनों की निगराी करें। राज्य सरकार ने 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों का मुफ्त टीकाकरण कार्यक्रम शुरू किया गया है। सभी वैक्सीन लगवा लें।

मोहनलालगंज व गुडंबा में 50-50 बेड: सीएमओ डा. संजय भटनागर ने बताया कि मोहनलालगंज व गुडंबा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में इसी हफ्ते 50-50 बेड बढ़ाए जाने की तैयारी अंतिम चरण में हैं। यह सब बेड एल-1 केटेगरी के होंगे। मगर इन सभी बेड पर आक्सीजन की सुविधा होगी। इससे मरीजों की मुश्किलें आसान हो सकेंगी।

chat bot
आपका साथी