Lucknow University News: शिक्षक भर्ती का विज्ञापन निरस्‍त, अब फ‍िर नए स‍िरे से करना होगा आवेदन

लविवि में शिक्षकों की कमी को देखते हुए विश्‍वविद्यालय प्रशासन ने 16 दिसंबर 2020 को शिक्षकों के 180 स्थायी पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की थी। अब इसे निरस्‍त कर दिया गया है। भर्ती नए निर्देशों के अनुसार की जाएगी।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 09:20 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 09:46 AM (IST)
Lucknow University News: शिक्षक भर्ती का विज्ञापन निरस्‍त, अब फ‍िर नए स‍िरे से करना होगा आवेदन
लखनऊ विश्‍वविद्यालय में अब नए निर्देश पर होगी भर्ती

लखनऊ, जेएनएन। लखनऊ विश्वविद्यालय ने नौ महीने पहले जारी किए गए शिक्षक भर्ती के विज्ञापन को  निरस्त कर दिया है। अब उन सभी शैक्षणिक पदों को फिर से विज्ञापित कर आवेदन लिए जाएंगे। विश्वविद्यालय प्रशासन का कहना है कि बीते मई में राजभवन की ओर से शिक्षक भर्ती के नए दिशा-निर्देश की वजह से ऐसा किया गया है

लविवि में शिक्षकों की कमी को देखते हुए विश्‍वविद्यालय प्रशासन ने बीते 16 दिसंबर 2020 को प्रशासन ने शिक्षकों के 180 स्थायी पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की थी। इनमें 80 पद असिस्टेंट प्रोफेसर, 62 पद एसोसिएट प्रोफेसर और 38 पद प्रोफेसर के शामिल थे। आवेदन की अंतिम तिथि 19 अक्टूबर तय थी। इन 80 पदों के सापेक्ष पांच हजार से ज्यादा अभ्यर्थियों के आवेदन आए थे। इस भर्ती प्रक्रिया में दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए कोटा न दिए जाने का भी विवाद उठा था। जिसके बाद मामला कोर्ट जाने की वजह से विश्वविद्यालय ने उन्हें मौका देने की बात कही थी। फिलहाल अब इस शिक्षक भर्ती के विज्ञापन को निरस्त कर दिया गया है।

नए निर्देशों के अनुसार होगी भर्ती : लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने बताया कि 18 मई 2021 को कुलाधिपति ने शिक्षकों के भर्ती के लिए नए निर्देश जारी किए थे। जिसमें शिक्षकों की नियुक्तियों में और पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से इन निर्देशों का पालन करने के लिए आदेशित किया था। इसको ध्यान में रखते हुए लविवि फिर से आचार्य, सह आचार्य एवं सहायक आचार्य के विभिन्न पदों के लिए विज्ञापन जारी करेगा।

नहीं करना होगा फिर से आवेदन : जिन अभ्यर्थियों ने पूर्व में आवेदन किया था, उन्हें फिर से आवेदन करने की जरूरत नहीं है, लेकिन उन्हें एक अवसर जरूर दिया जाएगा कि वे अपने आवेदन पत्र को अपडेट कर सकें। 

लखनऊ विश्‍वविद्यालय बीएड और बीपीएड का प‍रिणाम जारी  : लखनऊ विश्वविद्यालय ने मंगलवार शाम को बीएड और बीपीएड तृतीय सेमेस्टर परीक्षाओं के नतीजे जारी कर दिए। छात्र-छात्राएं विश्वविद्यालय की वेबसाइट https://www.lkouniv.ac.in/ पर अपने परिणाम देख सकते हैं। विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक प्रो. एएम सक्सेना ने बताया कि विश्वविद्यालय से सम्बद्ध बीएड के 61 कालेजों में तृतीय सेमेस्टर के 5,737 और बीपीएड के आठ कालेजों में तृतीय सेमेस्टर के 425 विद्यार्थियों के परिणाम वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं। इन सभी की परीक्षाएं बीते मार्च में होली से पहले आयोजित की गई थीं। बीएड और बीपीएड तृतीय सेमेस्‍टर के छात्रों को इस परिणाम का काफी समय से इंतजार था। 

chat bot
आपका साथी