UP Corona Vaccination: वैक्सीन लगवाने के लिए घर-घर भेजी जाएंगी 'बुलावा पर्ची', ब्लॉकों में आज से अभियान

UP Corona Vaccination कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान को अब और तेजी दी जाएगी। गांव-गांव जाकर टीमें लोगों को वैक्सीन लगाएंगी और इसके लिए लोगों को बुलावा पर्ची भेजी जाएगी। इस बुलावा पर्ची पर टीकाकरण का स्थान और तारीख लिखी होगी।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 07:00 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 07:39 AM (IST)
UP Corona Vaccination: वैक्सीन लगवाने के लिए घर-घर भेजी जाएंगी 'बुलावा पर्ची', ब्लॉकों में आज से अभियान
कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान को अब और तेजी दी जाएगी।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान को अब और तेजी दी जाएगी। गांव-गांव जाकर टीमें लोगों को वैक्सीन लगाएंगी और इसके लिए लोगों को बुलावा पर्ची भेजी जाएगी। इस बुलावा पर्ची पर टीकाकरण का स्थान और तारीख लिखी होगी। गुरुवार से प्रयोग के तौर पर सभी जिलों के एक तिहाई ब्लाक में यह अभियान शुरू किया जाएगा। जुलाई में हर दिन दस लाख और पूरे महीने में तीन करोड़ टीके लगाने के लिए सभी ब्लाकों में यह महाभियान चलाया जाएगा।

कोरोना टीके से जुड़ी भ्रांतियों को दूर करने के लिए टीमें उस क्षेत्र में जन जागरूकता अभियान चलाएंगी। टीकाकरण के पूर्व तीन दिनों तक यह जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। जन जागरूकता के लिए बनी टीम में प्रधान, शिक्षक, आशा व आंगनबाड़ी वर्कर आदि शामिल हैं। प्रत्येक ब्लाक के गांवों को कई क्षेत्रों (कलस्टर) में बांटा जाएगा। शहरी निकायों को भी इसी तरह बांटा जाएगा।

गुरुवार से प्रत्येक जिले के जिन एक तिहाई ब्लाक में यह अभियान शुरू होगा, वहां गावों व शहरी निकाय को चार क्षेत्रों में बांटकर टीकाकरण किया जाएगा। जून में भी एक करोड़ टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। राज्य सरकार ने इसे और गति देने के निर्देश दिए हैं। ऐसे में प्रत्येक जिले में एक तिहाई ब्लाक को चार क्षेत्रों में बांटकर जो अभियान चलाया जाएगा, उसके तहत पहले क्षेत्र में गुरुवार से 19 जून तक जन जागरूकता अभियान और फिर 21 व 22 जून को टीकाकरण किया जाएगा।

दूसरे क्षेत्र में 19 से 22 जून तक जागरूकता अभियान और 23 व 24 जून को टीकाकरण, तीसरे क्षेत्र में 22 से 24 जून तक जन जागरूकता अभियान और 25 व 26 जून को टीकाकरण तथा चौथे क्षेत्र में 24 से 26 जून तक जन जागरूकता अभियान और 28 से 30 जून तक टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। टीकाकरण के लिए पंचायत भवन, स्कूल व अन्य स्थलों पर भी केंद्र बनाए जाएंगे। मालूम हो कि राज्य सरकार ने 31 अगस्त तक 10 करोड़ व दिसंबर तक सभी प्रदेशवासियों के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया है।

chat bot
आपका साथी