यूपी विधानसभा चुनाव से पहले बुंदेलखंड को मिल जाएगा एक्सप्रेस-वे का उपहार, जानें- कितना बचा है काम

Bundelkhand Expressway Project उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले योगी सरकार बुंदेलखंड को बड़ा उपहार देने की तैयारी में है। हर घर तक नल से जल पहुंचाने की चल रही कसरत के साथ ही बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास भी कराया जा सकता है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 06:30 PM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 06:30 PM (IST)
यूपी विधानसभा चुनाव से पहले बुंदेलखंड को मिल जाएगा एक्सप्रेस-वे का उपहार, जानें- कितना बचा है काम
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले योगी सरकार बुंदेलखंड को बड़ा उपहार देने की तैयारी में है।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले योगी सरकार बुंदेलखंड को बड़ा उपहार देने की तैयारी में है। हर घर तक नल से जल पहुंचाने की चल रही कसरत के साथ ही बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास भी कराया जा सकता है। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) की समीक्षा बैठक में रिपोर्ट सामने आई कि 73 फीसद भौतिक काम हो चुका है। अब सिर्फ 27 फीसद काम ही बचा है।

यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी ने बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के निर्माण की समीक्षा वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से की। संबंधित अधिकारियों ने रिपोर्ट दी कि एक्सप्रेस-वे का काम तेज गति से चल रहा है। अब तक लगभग 73 फीसद से अधिक भौतिक कार्य हो चुका है। यमुना और बेतवा नदी पर पुल बन रहे हैं। अब तक क्लीयरिंग एंड ग्रबिंग का काम शत प्रतिशत और मिट्टी का काम 96 फीसद से अधिक कर लिया गया है। कुल 882 में से 749 स्ट्रक्चर (ढांचे) का काम पूरा किया जा चुका है। सभी 14 बड़े पुल और चार रेलवे ओवर ब्रिज बनाए जा रहे हैं।

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे की कुल लंबाई 296.07 किलोमीटर है। अब तक कुल 221 किमी लंबाई में बिटुमिन स्तर का काम पूरा किया जा चुका है, यानी कि इतनी सड़क पूरी तरह बनकर तैयार हो चुकी है। विभाग की तैयारी है कि दिसंबर के अंत तक मुख्य मार्ग को यातायात के लिए खोल दिया जाए। इस पर यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी ने निर्देश दिए कि आरओबी सहित अन्य काम में तेजी लाएं। यूटिलिटी शिफ्टिंग और मिट्टी का जो काम बचा है, उसे भी जल्द पूरा किया जाए।

सरकार ने तय किया है कि इस साल दिसंबर में बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे परियोजना को दिसंबर 2021 में पूरा कर दिया जाए।  इससे टोल टैक्स की आमदनी भी शुरू हो जाएगी। यही नहीं डिफेंस कारीडोर का काम इसके जरिए और विकसित होगा। चार लेन का एक्सप्रेस-वे इस तरह बनाया जा रहा है ताकि भविष्य में इसे छह लेन किया जा सके। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद इस एक्सप्रेस-वे परियोजना के निर्माण कार्य की निगरानी कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी