लखनऊ के 116 सरकारी स्कूलों को बिल्डरों ने लिया गोद, 15 जनवरी तक बदलेगी स्कूलों की सूरत

जिलाधिकारी लखनऊ अभिषेक प्रकाश की पहल पर लखनऊ के बिल्डरों ने एक सौ से अधिक स्कूलों को गोद लिया है। अब बिल्डर इन स्कूलों को हाईटेक बनने में सहयोग करेंगे। विद्यालयों के कायाकल्प कराए जाने हेतु बैठक आहूत की गई थी।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 06:03 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 07:31 AM (IST)
लखनऊ के 116 सरकारी स्कूलों को बिल्डरों ने लिया गोद, 15 जनवरी तक बदलेगी स्कूलों की सूरत
बिल्डर्स द्वारा विद्यालयों में कराया जाएगा रंगाई पुताई, वाल पेंटिंग, मरम्मत, पानी, बिजली, टायलेट आदि से सम्बन्धित कार्य।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। राजधानी के प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय का भी निजी स्कूलों की तरह कायाकल्प होगा। डीएम अभिषेक प्रकाश की पहल पर शहर के बिल्डरों और रियल स्टेट कंपनियों ने 116 सरकारी स्कूलों को गोद लिया है। सामाजिक सहभागिता फंड से स्कूलों को आधुनिक बनाया जाएगा।

राजधानी के भी कई स्कूलों की हालात बेहद खस्ता है। कहीं पर फर्नीचर नहीं है तो कहीं शौचालय बेहद खराब हैं। खिड़कियां और दरवाजे भी जर्जर हालत में हैं। स्कूलों की खराब हालत देखकर डीएम ने बिल्डरों और रीयल एस्टेट कंपनियों को बुलाकर बैठक कर मदद मांगी। डीएम की पहल पर शहर के कई बिल्डरों और रियल एस्टेट कंपनियां आगे आई हैं। बुधवार को डीएम शिविर कार्यालय में हुई बैठक में स्कूलों के जीर्णोद्वार करने को लेकर चर्चा हुई।

जिलाधिकारी के मुताबिक बिल्डरों और कंपनियों ने 15 जनवरी तक इन स्कूलों में काम पूरा करने का लक्ष्य रखा है। 65 परिषदीय विद्यालय एवं 51 माध्यमिक विद्यालयों में रंग-रोगन, पेयजल, फर्नीचर, शौचायल और बिजली सहित अन्य अवस्थापना सुविधाओं को दुरुस्त किया जाएगा। एक बार स्कूल में अवस्थापना सुविधाएं बेहतर हो जाएं तो पढ़ाई का बेहतर माहौल बनेगा। सीएसआर की मदद से इन स्कूलों में शिक्षा के स्तर को कैसे और बेहतर किया जाए, इस पर भी योजना बनाई जा रही है। एक बार स्कूलों का जीर्णोद्वार हो जाए फिर आगे इस पर काम किया जाएगा।

इन बिल्डर और कंपनियों ने लिया गोद : मैसर्स अंसल प्रापर्टीज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड, मैसर्स गर्व बिल्डटेक प्राइवेट लिमिटेड, मैसर्स एमआर एमजीएफ लैंड लिमिटेड, मैसर्स ओमेक्स लिमिटेड, मैसर्स विराज कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड, मैसर्स एल्डिको सिटी, मैसर्स एएनएस डेवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड, मैसर्स स्वास्तिक मल्टीट्रेड प्राइवेट लिमिटेड, मैसर्स पिंटेल रियलिटी डेवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड, मैसर्स ओमेगा इंफ्राबिल्ड प्राइवेट लिमिटेड, मैसर्स श्री राज इंफ्रा प्राइवेट लिमिटेड एवं मैसर्स शिप्रा प्राइवेट लिमिटेड।

chat bot
आपका साथी