बीएसपी चीफ मायावती ने यूपी में खाद संकट पर सरकार को घेरा, कहा- जल्द समस्या का करें समाधान

बसपा अध्यक्ष मायावती ने उत्तर प्रदेश में यूरिया खाद संकट पर सरकार को घेरा है। बीएसपी चीफ मायावती ने बुधवार को ट्वीट कर कहा कि सरकार किसानों को समय से खाद उपलब्ध नहीं करा पा रही है। इस कारण लाइन में लगे कई किसानों की मृत्यु हो गई।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 11:58 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 12:04 PM (IST)
बीएसपी चीफ मायावती ने यूपी में खाद संकट पर सरकार को घेरा, कहा- जल्द समस्या का करें समाधान
बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने उत्तर प्रदेश में यूरिया खाद संकट पर सरकार को घेरा है।

लखनऊ, जेएनएन। बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने उत्तर प्रदेश में यूरिया खाद संकट पर सरकार को घेरा है। बीएसपी चीफ मायावती ने बुधवार को ट्वीट कर कहा कि सरकार किसानों को समय से खाद उपलब्ध नहीं करा पा रही है। इस कारण लाइन में लगे कई किसानों की मृत्यु हो गई।

बीएसपी चीफ मायावती ने बुधवार को ट्वीट कर कहा कि 'पूरे उत्तर प्रदेश खासकर बुंदेलखंड क्षेत्र में सरकार किसानों को समय से खाद उपलब्ध नहीं करा पा रही है। इस कारण पूरे दिनभर लाइन में लगे कई किसानों की मृत्यु हो गई। कई काफी बीमार भी हो गए। इस अति दुखद और चिंतनीय है। इस गंभीर समस्या का सरकार तुरंत समाधान करे। बीएसपी की यह मांग।'

पूरे यूपी में व खासकर बुन्देलखण्ड क्षेत्र में सरकार किसानों को समय से खाद्य उपलब्ध नहीं करा पा रही है। जिससे पूरे दिनभर लाईन में लगे कई किसानों की मृत्यु हो गई तथा काफी बीमार भी हो गये। इस अति दुःखद व चिन्तनीय गम्भीर समस्या का सरकार तुरन्त समाधान करेे। बीएसपी की यह मांग।

— Mayawati (@Mayawati) October 27, 2021

बता दें कि ललितपुर में खाद किल्लत मंगलवार को दो किसानों की मौत का सबब बन गई। एक किसान ने खाद की लाइन में लगे-लगे दम तोड़ दिया तो दूसरे ने खाद न मिलने से परेशान होकर फंदे से लटककर आत्महत्या कर ली। सोनी खाद के लिए कई दिनों से परेशान थे। स्वजन का आरोप है कि सोमवार सुबह वह खाद लेने की बात कहकर घर से निकले थे। दोपहर में वह बिना खाद लिए घर लौटे। उसके बाद देर शाम सोनी का शव खेत पर महुआ के पेड़ पर लगे फंदे पर लटकता मिला। स्वजन के मुताबिक वह खाद न मिलने से परेशान थे, इसी कारण उन्होंने यह कदम उठाया।

वहीं ललितपुर के  महेश कुमार बुनकर खाद लेने के लिये दो दिन से इलाइट स्थित एक केंद्र पर लाइन में लग रहे थे। आरोप है कि लाइन में भूख-प्यास से उसकी हालत बिगड़ गई। यह देख लाइन में लगे किसानों में अफरातफरी मच गई। आनन-फानन में साथी किसान उन्हें उपचार के लिए जिला अस्पताल ले गए, जहां चिकित्सकों ने उनको मृत घोषित कर दिया।

ललितपुर पुलिस अधीक्षक निखिल पाठक का कहना है कि मृतक सोनी अपनी पत्नी की बीमारी के कारण परेशान था। इसी के चलते उसने फांसी लगाई है। वहींं, किसान महेश कुमार अपनी ससुराल मसौरा खुर्द में था। उसका भाई उसे अस्पताल लेकर पहुंचा था। जहां डाक्टर ने उसे मृत घोषित किया। दोनों मामलों में पुलिस की पड़ताल लगातार जारी है। जांच में जो भी तथ्य सामने आएंगे, उसके आधार पर पुलिस कार्रवाई करेगी।

chat bot
आपका साथी