परीक्षा केंद्रों पर 50 फीसद कक्ष निरीक्षक होंगे बाहरी, गाइडलाइन जारी

माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव ने जारी की। सात फरवरी से दो मार्च तक चलेगी बोर्ड परीक्षा।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Wed, 16 Jan 2019 12:12 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jan 2019 12:12 PM (IST)
परीक्षा केंद्रों पर 50 फीसद कक्ष निरीक्षक होंगे बाहरी, गाइडलाइन जारी
परीक्षा केंद्रों पर 50 फीसद कक्ष निरीक्षक होंगे बाहरी, गाइडलाइन जारी
लखनऊ, जेएनएन। बोर्ड परीक्षा का समय नजदीक है। ऐसे में नकलविहीन परीक्षा के लिए गाइडलाइन जारी कर दी गई है। सीसी कैमरे, वॉयस रिकॉर्डर की टेस्टिंग और परीक्षा केंद्र पर बतौर कक्ष निरीक्षक 50 फीसद स्टाफ बाहरी रखने के निर्देश दिए गए हैं।

माध्यमिक शिक्षा परिषद की सचिव नीना श्रीवास्तव ने 14 जनवरी को केंद्रों पर कक्ष निरीक्षकों की तैनाती के अलावा अन्य गाइडलाइन जारी की है। इसमें परीक्षा केंद्र पर 50 फीसद कक्ष निरीक्षक दूसरे विद्यालय के लगाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा कक्ष निरीक्षकों की पूरी रिपोर्ट 20 जनवरी तक परिषद के क्षेत्रीय कार्यालय तलब की है। इसमें विद्यालय का नाम, अध्यापक का नाम, शैक्षिक योग्यता और पढ़ाने वाले विषय का नाम दर्ज होगा। यही नहीं, फोटो युक्त परिचय पत्र भी जल्द जारी करने के निर्देश दिए हैं। संयुक्त निदेशक षष्ठ मंडल सुरेंद्र तिवारी ने सभी डीआइओएस को जल्द कार्य पूरा कर रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए हैं।

यह भी दिए निर्देश जनपद स्तर पर छह से आठ सचल दस्ते बनाए जाएं। मंडल स्तर पर चार से पांच सचल दस्ते बनाए जाएं। एक कक्ष में दो कक्ष निरीक्षक की ड्यूटी लगाएं। एक कक्ष में 40 से ऊपर परीक्षार्थी होने पर तीन कक्ष निरीक्षक लगेंगे। बालिका वाले केंद्रों पर महिला कक्ष निरीक्षक तैनात होंगी। माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षक न मिलने पर ही जूनियर व प्राथमिक स्कूलों के शिक्षकों की ड्यूटी लगाएं।

chat bot
आपका साथी