Deendayal Upadhyay birth anniversary: भाजपा प्रदेश प्रभारी राधा मोहन सिंह ने कहा, पंडित दीनदयाल उपाध्याय का गरीबों से रहा गहरा नाता

भारतीय जनसंघ के संस्थापक एकात्म मानववाद एवं अंत्योदय के प्रणेता पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर चारबाग स्थित दीनदयाल स्मृतिका पर पुष्पांजलि कार्यक्रम का आयाेजन किया गया। इस अवसर पर भाजपा प्रदेश प्रभारी राधा मोहन सिंह ने कहा कि पंडित जी के चिंतन में गरीब उनके केंद्र बिंदु में था।

Vikas MishraSat, 25 Sep 2021 12:49 PM (IST)
राधा मोहन सिंह ने कहा कि दीनदयाल जी कते थे कि समाज की चिंता करोगे तो समाज आपकी चिंता करेगा।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। भारतीय जनसंघ के संस्थापक एकात्म मानववाद एवं अंत्योदय के प्रणेता पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर चारबाग स्थित दीनदयाल स्मृतिका पर पुष्पांजलि कार्यक्रम का आयाेजन किया गया। इस अवसर पर भाजपा प्रदेश प्रभारी राधा मोहन सिंह ने कहा कि पंडित जी के पूरे चिंतन में गरीब उनके केंद्र बिंदु में था। गांव,गरीब,किसान दलित,पीड़ित,शोषित और वंचित हमारे सारी योजनाओं के केंद्र में वही होना चाहिए और इन सब का कल्याण हमारे मन में होना चाहिए। तभी जाकर हम देश में परिवर्तन ला सकते हैं। राधा मोहन सिंह ने यह भी कहा कि दीनदयाल जी कहा करते थे कि आप समाज की चिंता करोगे तो समाज आपकी चिंता करेगा। समाज अपने पास कुछ नहीं रखता है। उन्होंने समाज की तुलना मां से करते हुए कहा था जब कोई बेटा अपनी कमाई मां को ला कर देता है तो मां स्वंय न खाकर बेटे को ही खिलाती है। इसी तरह से समाज अपने पास कुछ भी नहीं रखता। वह हमको देता है।

व्यक्ति को समाज से जोड़ने के लिए इससे बेहतर उदाहरण क्या हो सकता है। पंडित दीनदयाल ने बिना भाषण दिये लाखों कार्यकर्ताओं का मार्गदर्शन करने का काम किया । संगठन,आंतरिक लोकतंत्र सबसे पहले देश,उसके बाद पार्टी,अंत में मैं और सिद्धांतों की राजनीति इन सब की जो घुट्टी दीनदयाल जी ने जो जन संघ के कार्यकर्ताओं को पिलाई वह आज भी भाजपा के कार्यकर्ताओं को संस्कारित कर रही है।कार्यकर्ताओं के समर्पित योगदान से संघर्ष के दौर से निकलकर भाजपा आज सत्ता के शिखर पर है । आज पारदर्शिता सुशासन जन जवाबदेही में भाजपा नेतृत्व की केंद्र की मोदी सरकार और उत्तर प्रदेश की योगी सरकार पूरी प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है ।पंडित दीनदयाल के दर्शन अर्थात समाज के अंतिम व्यक्ति जैसे गरीबों किसानों नौजवानों माताओं बहनों के जीवन में आशा की किरण बनकर मोदी जी और योगी जी काम कर रहे हैं। पंडित दीनदयाल जी के आदर्शो से प्रेरित योगी मोदी सरकार आज देश व प्रदेश को शक्तिशाली स्वाभिमानी एवं समृद्ध साली बनाने की दिशा में तेजी से अग्रसर है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.