भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने यूपी के सांसदों को सौंपी विधानसभा चुनाव की जिम्मेदारी, नए केंद्रीय मंत्री निकालेंगे जन आशीर्वाद यात्रा

यूपी के जिन सांसदों को केंद्रीय मंत्री बनाया गया है उन्हें संसद के मानसून सत्र के बाद अपने संसदीय क्षेत्र के साथ ही कम से कम दो-तीन लोकसभा क्षेत्रों में जन आशीर्वाद यात्रा निकालनी है। यह प्रयास भावनात्मक रूप से समाज को मजबूती से जोड़ने का माना जा रहा है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 12:56 AM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 12:57 AM (IST)
भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने यूपी के सांसदों को सौंपी विधानसभा चुनाव की जिम्मेदारी, नए केंद्रीय मंत्री निकालेंगे जन आशीर्वाद यात्रा
उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में भाजपा अपने सभी सांसदों को सक्रिय करने की रूपरेखा बना रही है।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। भारतीय जनता पार्टी ने जातीय और क्षेत्रीय संतुलन के साथ जिस तरह से केंद्रीय मंत्रिमंडल में उत्तर प्रदेश के सांसदों को तवज्जो दी है, उसका संदेश पार्टी गाजे-बाजे के साथ जनता के बीच पहुंचाना चाहती है। यह आगामी विधानसभा चुनाव की ही रणनीति है कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने दिल्ली में बैठक कर नए केंद्रीय मंत्रियों को अपने संसदीय क्षेत्र सहित दो से तीन लोकसभा क्षेत्रों के गांवों में जन आशीर्वाद यात्रा निकालने के लिए कहा है।

उत्तर प्रदेश में अगले वर्ष होने जा रहे विधानसभा चुनाव में भाजपा अपने सभी सांसदों को सक्रिय करने की रूपरेखा बना रही है। इसे लेकर ही बुधवार को दिल्ली में भाजपा अध्यक्ष नड्डा ने यूपी के ब्रज, पश्चिम और कानपुर क्षेत्र के सांसदों के साथ बैठक की, जिसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, पार्टी के प्रदेश प्रभारी राधामोहन सिंह, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह और प्रदेश महामंत्री संगठन सुनील बंसल भी शामिल हुए।

सूत्रों के मुताबिक हाल ही में उत्तर प्रदेश के जिन सांसदों को केंद्रीय मंत्री बनाया गया है, उन्हें संसद के मानसून सत्र के बाद अपने संसदीय क्षेत्र के साथ ही कम से कम दो से तीन लोकसभा क्षेत्रों में जन आशीर्वाद यात्रा निकालनी है। केंद्रीय मंत्रिमंडल में सात नए मंत्री बनाए गए हैं, जिनमें तीन अनुसूचित जाति, तीन पिछड़ा वर्ग और एक सवर्ण समाज से हैं। इन सभी की आशीर्वाद यात्रा से पार्टी इनसे जुड़े समाज-वर्ग को फिर याद दिलाना चाहती है कि वह भाजपा सरकार की प्राथमिकता में हैं। यह प्रयास भावनात्मक रूप से समाज को मजबूती से जोड़ने का माना जा रहा है। इसके अलावा सभी सांसदों से कहा गया है कि कोरोना टीकाकरण अभियान में सक्रिय भागीदारी करें। वैक्सीन सेंटरों पर जाएं और खास तौर पर क्षेत्र की जनता को दूसरी डोज के लिए प्रेरित करें।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का लाभ जरूरतमंदों तक पहुंचाने के लिए सरकार के साथ संगठन भी पूरी तैयारी कर रहा है। उत्तर प्रदेश में संगठन पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं के लिए रूपरेखा पहले ही बन चुकी थी। अब सांसदों से कहा है कि पांच अगस्त को जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अन्न महोत्सव को संबोधित करेंगे तो राशन वितरण के हर केंद्र पर टीवी के माध्यम से उसका सजीव प्रसारण होगा। सांसदों को वहां मौजूद रहकर जनता के साथ पीएम नरेंद्र मोदी का संदेश सुनना है। उन्हें बूथ स्तर तक संगठन को मजबूत करने में भी सक्रिय किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में से भाजपा के 62 और उसके सहयोगी अपना दल के दो सांसद हैं।

सीएम योगी ने भी गिनाईं उपलब्धियां : भाजपा चाहती है कि योगी सरकार के कामकाज की उपलब्धियां सांसद भी अपने क्षेत्र की जनता को बताएं। इसे देखते हुए ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना काल में सरकार द्वारा राहत-बचाव के लिए उठाए गए कदमों, अन्य राज्यों की तुलना में प्रदेश की बेहतर स्थिति, कानून व्यवस्था को लेकर सख्ती सहित कुछ उपलब्धियां गिनाईं। सांसदों को 'योगी आदित्यनाथ एवं विचार दर्शन' पुस्तक भी भेंट की गई। इसके साथ ही योगी सरकार की योजनाओं और उपलब्धियों के ब्योरे की किट भी सौंपी गई है।

आज तीन क्षेत्रों के सांसदों की बैठक : ब्रज, पश्चिम और कानपुर क्षेत्र के सांसदों की बैठक बुधवार को हो गई। गुरुवार को भी जेपी नड्डा के साथ सांसदों की बैठक प्रस्तावित है। इसमें अवध, काशी और गोरखपुर क्षेत्र के सांसद शामिल होंगे।

सात-आठ अगस्त को लखनऊ आएंगे नड्डा : बैठक में राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के सात और आठ अगस्त को लखनऊ आने के कार्यक्रम के बारे में भी बताया गया। सूत्रों के अनुसार राजधानी में दो दिवसीय प्रवास के दौरान नड्डा विधानसभा चुनाव की तैयारियों के मद्देनजर बैठकें करने के अलावा नवनिर्वाचित जिला पंचायत अध्यक्षों और ब्लाक प्रमुखों का सम्मान भी करेंगे।

chat bot
आपका साथी