BJP Jan Ashirwad Yatra: उत्तर प्रदेश में सात केंद्रीय मंत्रियों के सहारे समीकरण साधने चली भाजपा

BJP Jan Ashirwad Yatra हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल किए गए सात मंत्रियों की जन आशीर्वाद यात्रा जातीय समीकरण साधने खास तौर पर पिछड़े और दलितों को यह संदेश देने के लिए निकाली जा रही है कि भाजपा सरकार इस वर्ग को आगे बढ़ा रही है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Mon, 16 Aug 2021 09:18 PM (IST) Updated:Mon, 16 Aug 2021 09:18 PM (IST)
BJP Jan Ashirwad Yatra: उत्तर प्रदेश में सात केंद्रीय मंत्रियों के सहारे समीकरण साधने चली भाजपा
उत्तर प्रदेश में भाजपा के सात केंद्रीय मंत्रियों की जन आशीर्वाद यात्रा सोमवार से शुरू हो गई।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश में अब चुनावी माहौल है, जिसमें हर कदम एक दांव है और मंजिल है जन विश्वास जीतना। हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल किए गए सात मंत्रियों की जन आशीर्वाद यात्रा जातीय समीकरण साधने, खास तौर पर पिछड़े और दलितों को यह संदेश देने के लिए निकाली जा रही है कि भाजपा सरकार इस वर्ग को आगे बढ़ा रही है। चार मंत्रियों की यात्रा शुरू हो गई। 19 तक हर एक का कारवां कुल 120 विधानसभा क्षेत्रों की परिक्रमा कर पूरा होगा।

पिछले महीने मोदी सरकार ने केंद्रीय मंत्रिमंडल में बदलाव और विस्तार किया। उत्तर प्रदेश में कुछ माह बाद होने जा रहे विधानसभा चुनाव का गणित इसमें साफ नजर आया। अब तक उत्तर प्रदेश से अनुसूचित जाति का एक भी मंत्री केंद्रीय मंत्रिमंडल में नहीं था। इस बार सरकार ने जातीय और क्षेत्रीय समीकरण साधते हुए सात नए मंत्री बनाए। इनमें तीन पिछड़े और तीन अनुसूचित जाति से हैं, जबकि एक सवर्ण हैं।

सरकार ने अपनी ओर से इनके जाति-वर्गों को संदेश दे दिया कि भाजपा सरकार सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास की नीति पर चल रही है, लेकिन पार्टी संगठन इस संदेश को जमीनी स्तर पर अच्छी तरह से पहुंचाना चाहता है। यही वजह है कि पिछले दिनों राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने यूपी के सांसदों के साथ दिल्ली में बैठक कर जन आशीर्वाद यात्रा निकालने का कार्यक्रम तय किया था। उसी कार्यक्रम की शुरुआत सोमवार को हो गई।

केंद्रीय राज्यमंत्री बनाए गए मोहनलालगंज सांसद कौशल किशोर, खीरी सांसद अजय मिश्र टेनी और महराजगंज सांसद पंकज चौधरी लखनऊ के चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डा पहुंचे। यहां संगठन पदाधिकारी और जनप्रतिनिधियों ने उनका स्वागत किया। इसके बाद मंत्री कौशल किशोर ने मोहान से जन आशीर्वाद यात्रा शुरू की, जो उन्नाव, रायबरेली, बाराबंकी होते हुए बुधवार को सीतापुर में समाप्त होगी।

मंत्री अजय मिश्रा की यात्रा संडीला से शुरू हुई, जो हरदोई, लखीमपुर, बहराइच, गोंडा और अयोध्या होते हुए गुरुवार को अंबेडकरनगर में समाप्त होगी। मंत्री पंकज चौधरी ने बस्ती से यात्रा शुरू की। सिद्धार्थनगर होते हुए यह बुधवार को महाराजगंज पहुंचेगी, जहां समापन होगा। इसी तरह मंत्री बीएल वर्मा ने मथुरा-वृंदावन से यात्रा की शुरुआत की। उनकी यात्रा आगरा, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर और बुलंदशहर होते हुए शनिवार को बदायूं में समाप्त होगी। वहीं, केंद्रीय राज्यमंत्री बनाए गए जालौन के सांसद भानुप्रताप सिंह वर्मा मंगलवार को ललितपुर से यात्रा शुरू करेंगे। झांसी, महोबा, चित्रकूट होते हुए गुरुवार को फतेहपुर में समापन होगा।

आगरा के सांसद एसपी सिंह बघेल और मीरजापुर की सांसद अनुप्रिया पटेल की जन आशीर्वाद यात्रा बुधवार को शुरू होगी। बघेल फीरोजाबाद से मथुरा तक यात्रा निकालेंगे, जबकि अनुप्रिया की यात्रा प्रयागराज से शुरू होकर गुरुवार को मीरजापुर में समाप्त होगी। इन सातों यात्राओं को लेकर भाजपा संगठन काफी सक्रिय और गंभीर है। जगह-जगह पार्टी के पदाधिकारी, जनप्रतिनिधि और कार्यकर्ताओं को मंत्रियों के स्वागत की जिम्मेदारी दी गई है। सभी की स्वागत सभा और जनसभाओं के कार्यक्रम तय किए गए हैं।

chat bot
आपका साथी