CM योगी आदित्यनाथ बोले- दो बहनें साथ पढ़ रही तो एक की फीस होगी माफ, प्राइवेट स्कूल नहीं करें तो नोडल अफसर करेंगे व्यवस्था

राज्यपाल के साथ लोक भवन में मौजूद सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में सरकार मेधावी छात्र-छात्राओं को हर स्तर पर सहयोग कर रही है। राज्यपाल व मुख्यमंत्री ने 1.51 लाख मेधावी छात्रों के खाते में भेजी छात्रवृत्ति।

By Dharmendra PandeyEdited By: Publish:Sat, 02 Oct 2021 01:03 PM (IST) Updated:Sun, 03 Oct 2021 07:16 AM (IST)
CM योगी आदित्यनाथ बोले-  दो बहनें साथ पढ़ रही तो एक की फीस होगी माफ, प्राइवेट स्कूल नहीं करें तो नोडल अफसर करेंगे व्यवस्था
सीएम ने कहा निजी संस्थान अगर नहीं मानेंगे तो सरकार करेगी फीस भरपाई।

लखनऊ, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि निजी कालेज व शिक्षण संस्थान में यदि दो या दो से अधिक सगी बहने एक साथ पढ़ती हैं तो उनमें से एक ही फीस माफ की जाएगी। इसके लिए सरकार पहले निजी शिक्षण संस्थानों को प्रेरित करेगी यदि वह फीस माफ नहीं करेंगे तो इसकी भरपाई सरकार करेगी। उन्होंने कहा कि बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकारी विद्यालयों में स्नातक तक शिक्षा निश्शुल्क पहले से दी जा रही है। मुख्यमंत्री ने प्रदेश के 1.51 लाख मेधावी छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति प्रदान करने के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में कहा कि इस वर्ष 30 नवंबर तक हर हाल में सभी को छात्रवृत्ति दे दी जाए।

उन्होंने कहा कि छात्रवृत्ति वितरण का काम विभाग मिशन मोड में करें। दरअसल, हर साल दो अक्टूबर व 26 जनवरी को छात्रवृत्ति दी जाती है। किंतु विधानसभा चुनाव होने के कारण इस वर्ष 27 दिसंबर को ही छात्रवृत्ति वितरण की योजना थी। अब मुख्यमंत्री ने 30 नवंबर तक सभी को छात्रवृत्ति देने के निर्देश दिए हैं। इस मौके पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल व सीएम योगी ने बटन दबाकर छात्रवृति की रकम खाते में ट्रांसफर की। उन्होंने 10 विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति का प्रमाण पत्र भी दिया। 

बालिका शिक्षा पर हमें एक विचार करना चाहिए।

 अगर परिवार की दो बालिकाएं एक ही निजी विद्यालय में पढ़ रही हैं तो एक की फीस माफ करें। यह विद्यालय स्तर से हो अथवा शासन स्तर से ट्यूशन फीस विद्यालयों को प्रदान की जाए। जिससे अभिभावकों को राहत मिल सके: #UPCM श्री @myogiadityanath जी pic.twitter.com/zhG78iuewg

— CM Office, GoUP (@CMOfficeUP) October 2, 2021

योगी ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने देश की आजादी के लिए अहिंसा के नए आंदोलन का सूत्रपात किया। जब आम जनमानस में गुलामी से निराशा का वातावरण व्याप्त था तब बापू ने आजादी की लड़ाई की अगुवाई कर देश को अंग्रेजी दासता से मुक्ति दिलाई। दो अक्टूबर 2014 से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छता अभियान की शुरुआत कर लाखों के जीवन को बचाने की मुहिम शुरू की। मस्तिष्क ज्वर समेत तमाम रोग गंदगी से फैलते हैं और इनमें लाखों लोगों की मौत होती थी। गांधी जी के स्वच्छता ,स्वदेशी और आत्मनिर्भरता के मूलमंत्र को देश में प्रभावी ढंग से लागू कर प्रधानमंत्री मोदी उनके सपनों को साकार कर रहे हैं।

लाल बहादुर शास्त्री ने जय जवान जय किसान का नारा देकर दुनिया को यह दिखा दिया कि भारत हर परिस्थिति का सामना करने के लिए तैयार है। कार्यक्रम में राज्यपाल ने कहा कि आज हम राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री शास्त्री जी की जयंती मना रहे हैं। गांधी जी ने अहिंसा का नया मार्ग दिखाया और उस पर चलकर देश को अंग्रेजी हुकूमत से आजादी दिलायी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्कूलों में मिड डे मील की जगह पोषणयुक्त भोजन की शुरुआत कर रहे हैं। सरकार अब बच्चों के स्वास्थ्य का भी ख्याल रख रही है। इस मौके पर उप मुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा, विधान परिषद के सभापति कुंवर मानवेन्द्र प्रताप, समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री, अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी, पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री अनिल राजभर, मुख्य सचिव सचिव आरके तिवारी मुख्य रूप से उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी