यूपी के पुलिसकर्मियों मिलने जा रहा उपहार, इंस्पेक्टर व सब-इंस्पेक्टर जल्द होंगे प्रमोट; जानें-पूरी डिटेल

उत्तर प्रदेश में पीएसी व नागरिक पुलिस में एकसमान पदोन्नति के अवसर उपलब्ध कराने की कसरत तेज की गई है। जल्द उपनिरीक्षक के लगभग तीन हजार पदों पर वरिष्ठता के आधार पर विभागीय पदोन्नति और सीधी भर्ती के कोटे को जोड़कर एक साथ प्रमोशन दिए जाने की तैयारी है।

Umesh TiwariSun, 05 Dec 2021 04:53 PM (IST)
यूपी में जल्द उपनिरीक्षक के लगभग तीन हजार पदों पर वरिष्ठता के आधार पर प्रमोशन दिए जाने की तैयारी है।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश पुलिस के जवानों को जल्द ही बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद पीएसी व नागरिक पुलिस में एकसमान पदोन्नति के अवसर उपलब्ध कराने की कसरत तेज की गई है। जल्द निरीक्षक व उपनिरीक्षक के लगभग तीन हजार पदों पर वरिष्ठता के आधार पर विभागीय पदोन्नति और सीधी भर्ती के कोटे को जोड़कर एक साथ प्रमोशन दिए जाने की तैयारी है।

सूत्रों का कहना है कि इसके लिए नियमावली में एक बार परिवर्तन किए जाने की कैबिनेट से मंजूरी ली जाएगी। यह मंजूरी केवल एक बार पदोन्नति के लिए होगी। उल्लेखनीय है कि बीते दिनों पीएसी से डयूटी के लिए नागरिक पुलिस में भेजे गए 896 कर्मियों को पदावनत किए जाने के आदेश को लेकर बड़े सवाल खड़े हुए थे। सशस्त्र पुलिस के कर्मियों को लंबे समय से पदोन्नति न मिलने का मुद्दा भी उठा था।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मामले को गंभीरता से लेते हुए एडीजी स्थापना के 896 कर्मियों को पदावनत किए जाने के आदेश को रद कर दिया था। कहा था कि जो पीएसी कर्मी 29 नवंबर 2004 के बाद सशस्त्र पुलिस या नागरिक पुलिस में चले गए थे, यदि वह निर्धारित मानक पूरे करते हैं तो उन्हें भी नागरिक पुलिस में शामिल कर लिया जाए और पदोन्नति के समान अवसर प्रदान किए जाएं। इसके बाद ही सशस्त्र पुलिस में निरीक्षक व उपनिरीक्षक के 3044 पदों के सृजन को मंजूरी दी गई थी।

वहीं पीएसी व नागरिक पुलिस में आरक्षी व मुख्य आरक्षी के कुल 1489 पदों को समाप्त किए जाने का निर्णय भी हुआ था। पीएसी/सशस्त्र पुलिस में कई वर्षों से एक ही पद पर काम कर रहे कर्मियों को प्रोन्नति का अवसर प्रदान करने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है। जिसके तहत निरीक्षक व उपनिरीक्षक के कुल 2999 पदों पर जल्द पदोन्नति प्रदान की जाएगी।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.