दीपावली का बड़ा तोहफा: यूपी के 14.82 लाख कर्मियों को मिलेगा 30 दिन का बोनस, वित्त विभाग ने जारी किया आदेश

उत्तर प्रदेश सरकार ने दीपावली के मौके पर सूबे के 14.82 लाख अराजपत्रित राज्य कर्मचारियों शिक्षकों और शिक्षणेत्तर कर्मचारियों को बोनस देने का फैसला किया है। कर्मचारियों को वर्ष 2020-21 के लिए 30 दिनों के वेतन के बराबर बोनस मिलेगा।

By Dharmendra PandeyEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 02:10 PM (IST) Updated:Fri, 29 Oct 2021 11:22 AM (IST)
दीपावली का बड़ा तोहफा: यूपी के 14.82 लाख कर्मियों को मिलेगा 30 दिन का बोनस, वित्त विभाग ने जारी किया आदेश
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर 30 दिनों का बोनस देने का शासन का आदेश जारी कर दिया गया

लखनऊ, जेएनएन। योगी आदित्यनाथ सरकार ने उत्तर प्रदेश के अराजपत्रित राज्य कर्मचारियों को सरकार ने दीपावली का बड़ा तोहफा दिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर गुरुवार को सभी अराजपत्रित कर्मचारियों को 30 दिनों का बोनस देने का शासन का आदेश जारी कर दिया गया है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने दीपावली के मौके पर सूबे के 14.82 लाख अराजपत्रित राज्य कर्मचारियों, शिक्षकों और शिक्षणेत्तर कर्मचारियों को बोनस देने का फैसला किया है। कर्मचारियों को वर्ष 2020-21 के लिए 30 दिनों के वेतन के बराबर बोनस मिलेगा। बोनस के लिए प्रति कर्मचारी 6,908 रुपये की रकम मंजूर की गई है। इस रकम का 75 फीसद हिस्सा कर्मचारियों के भविष्य निधि (जीपीएफ) खाते में जाएगा, जबकि 25 फीसद यानी 1,727 रुपये का नकद भुगतान किया जाएगा, जो कर्मचारी जीपीएफ का सदस्य नहीं है, उसे यह धनराशि राष्ट्रीय बचत पत्र के रूप में दी जाएगी। बोनस भुगतान पर 1022.75 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।

बोनस के प्रस्ताव को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंजूरी मिलने के बाद वित्त विभाग ने इस बारे में गुरुवार को शासनादेश जारी कर दिया है। बोनस 4,800 रुपये तक ग्रेड वेतन पाने वाले सभी पूर्णकालिक अराजपत्रित कर्मचारियों, राजकीय विभागों के कार्य प्रभारित कर्मचारियों, सहायता प्राप्त शिक्षण व प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं, स्थानीय निकायों और जिला पंचायतों के कर्मचारियों को मिलेगा। यह लाभ केवल उन कर्मचारियों को मिलेगा जिन्होंने 31 मार्च, 2021 तक एक वर्ष की लगातार सेवा पूरी की हो। जिन कर्मचारियों को 2020-21 में किसी विभागीय अनुशासनिक कार्यवाही या आपराधिक मुकदमे में दंड दिया गया हो, उन्हें बोनस नहीं मिलेगा।

ऐसे दैनिक वेतनभोगी कर्मचारी जो छह कार्यदिवसीय सप्ताह वाले कार्यालयों में बीती 31 मार्च तक तीन वर्ष या उससे अधिक समय तक लगातार काम किया हो और हर साल कम से कम 240 दिन कार्यरत रहे हों, उन्हें भी बोनस मिलेगा। पांच दिवसीय सप्ताह वाले कार्यालयों में तीन या इससे अधिक साल तक हर वर्ष 206 दिन काम करने वाले दैनिक वेतनभोगियों को भी बोनस मिलेगा।

ऐसे पूर्णकालिक कर्मचारी जिन्होंने बीती 31 मार्च तक एक साल निरंतर सेवा पूरी नहीं की है, लेकिन उस तारीख तक दैनिक वेतनभोगी कर्मचारी के तौर पर तीन साल या उससे अधिक समय तक लगातार काम करते रहे हों, उन्हें भी यह सुविधा मिलेगी। ऐसे कर्मचारियों को बोनस के तौर पर 1,184 रुपये मिलेंगे। जो कर्मचारी 31 मार्च, 2021 के बाद रिटायर हुए हैं या 30 अप्रैल 2022 तक सेवानिवृत्त होने वाले हों, उन्हें बोनस की पूरी राशि का नकद भुगतान किया जाएगा।

बोनस की किस्त जारी होने पर मुख्यमंत्री को जताया आभार

जवाहर भवन इंदिरा भवन कर्मचारी महासंघ ने दीपावली के पर्व पर कर्मचारियों को बोनस देने का आज शासनादेश जारी होने पर सीएम योगी आदित्यनाथ का आभार जताया। इसकी घोषणा से सभी कर्मचारियों में खुशी की लहर दौड़ गई सभी कर्मचारियों को लगभग 7000 रुपया बोनस की राशि मिलेगी। जवाहर भवन इंदिरा भवन कर्मचारी महासंघ के अध्यक्ष सतीश कुमार पाण्डेय, महामंत्री सुशील कुमार बच्चा, मंत्री अमित कुमार शुक्ला एवं आकिल सईद बबलू ने बोनस की किस्त जारी करने पर मुख्यमंत्री का आभार जताने के साथ साथ ही केनद्र सरकार के समान तीन प्रतिशत महंगाई भत्ते की किस्त जल्द जारी कराने की अपील भी की।

यह भी पढ़ें:दीपावली पर Petrol-Diesel की कीमतों पर बड़ी छूट का उपहार दे सकती है यूपी सरकार, आज शाम होगी बैठक

chat bot
आपका साथी