Ayodhya Township: देशों के लिए 81 और राज्यों के लिए 35 भूखंड, सीएम योगी आदित्यनाथ का विजन डॉक्यूमेंट तैयार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप विजन डॉक्यूमेंट में विभिन्न देशों एवं राज्यों के भवनों के लिए भूखंडों की परिकल्पना तय कर ली गई है। इंटरनेशनल ऐवन्यू में बाहरी देशों के लिए 81 और स्टेट एवेन्यू में राज्यों के लिए अभी 35 भूखंडों का खाका खींचा गया है।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 09:44 AM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 09:44 AM (IST)
Ayodhya Township: देशों के लिए 81 और राज्यों के लिए 35 भूखंड, सीएम योगी आदित्यनाथ का विजन डॉक्यूमेंट तैयार
Bhavy Ayodhya township: देशों के अनुरोध पर उन्हें भव्य अयोध्या टाउनशिप में जमीन आवंटित की जाएगी।

अयोध्या, [रविप्रकाश श्रीवास्तव]। रामनगरी के साथ ही भव्य अयोध्या टाउनशिप के लिए भी विजन डॉक्यूमेंट मेें विकास का खाका खींच लिया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप विजन डॉक्यूमेंट में विभिन्न देशों एवं राज्यों के भवनों के लिए भूखंडों की परिकल्पना तय कर ली गई है। इंटरनेशनल ऐवन्यू में बाहरी देशों के लिए 81 और स्टेट एवेन्यू में राज्यों के लिए अभी 35 भूखंडों का खाका खींचा गया है। आवास विकास परिषद से जुड़े जानकार मानते हैं कि भव्य अयोध्या संभवत: देश की पहली ऐसी टाउनशिप है, जिसका मुख्यमार्ग 100 मीटर चौड़ा होगा। टाउनशिप से राममंदिर तक संपर्क मार्ग बनाने की भी रूपरेखा शामिल है। भारी वाहन, हल्के वाहन और पैदल चलने वालों के लिए अलग-अलग रास्ते होंगे। भव्य अयोध्या का विस्तार इसी रूपरेखा के इर्द-गिर्द होगा। इसके अतिरिक्त मठ, आश्रमों एवं व्यावसायिक भवनों व सोलर पार्क के लिए भी भूखंडों की संख्या विजन डॉक्यूमेंट में शामिल है। देशों के अनुरोध पर उन्हें भव्य अयोध्या टाउनशिप में जमीन आवंटित की जाएगी।

श्रीश्री रविशंकर ने मांगी 25 एकड़ भूमि : भव्य अयोध्या टाउनशिप के लिए आध्यात्मिक गुरु श्रीश्री रविशंकर ने भी भूमि की मांग की है। उनकी ओर से 25 एकड़ भूमि की मांग की गई है। कर्नाटक सरकार की ओर से अपना भवन बनाने के लिए पहले ही मांग पत्र भेेजा जा चुका है। विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विशाल सिंह ने बताया कि श्रीश्री रविशंकर यहां आध्यात्मिक केंद्र बनाना चाहते हैं। इसके लिए उन्होंने भूमि की मांग की है। मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप रामनगरी के विकास को निरंतर गति प्रदान की जा रही है।

1200 एकड़ में बसेगी टाउनशिप : भव्य अयोध्या टाउनशिप 1200 एकड़ में बसेगी। रामनगरी से सटे शहनवाजपुर, माझा बरहटा और तिहुरा में योजना का विस्तार होगा। इसके लिए किसानों से भूमि क्रय करने की प्रक्रिया चल रही है।

chat bot
आपका साथी