पटाखे जलाते समय बरतें सावधानी, शुभ होगी दीपावली; अग्निशमन विभाग ने जारी किया अलर्ट

दिवाली रोशनी और खुशियों का त्योहार है। इस लिए पटाखे जलाएं पर विशेष सावधानी के साथ। जिससे शुभ दिवाली में आपके और परिवार की खुशियों में कोई परेशानी न हो। पुलिस-प्रशासन और फायर विभाग ने वैसे तो सुरक्षा की सारी तैयारियां कर ली हैं पर आपको आपकी सतर्कता ही बचाएगी।

By Vikas MishraEdited By: Publish:Wed, 03 Nov 2021 11:16 AM (IST) Updated:Wed, 03 Nov 2021 11:16 AM (IST)
पटाखे जलाते समय बरतें सावधानी, शुभ होगी दीपावली; अग्निशमन विभाग ने जारी किया अलर्ट
जेसीपी कानून व्यवस्था पीयूष मोर्डिया ने बताया कि दीपावली के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। दिवाली रोशनी और खुशियों का त्योहार है। इस लिए पटाखे जलाएं पर विशेष सावधानी के साथ। जिससे शुभ दिवाली में आपके और परिवार की खुशियों में कोई परेशानी न हो। पुलिस-प्रशासन और फायर विभाग ने वैसे तो सुरक्षा की सारी तैयारियां कर ली हैं, पर आपको आपकी सतर्कता ही बचाएगी। इस लिए विशेष रूप से सावधान रहें। 

मानक के अनुरुप ही जलाएं पटाखेंः सीएफओ विजय कुमार सिंह ने बताया कि पटाखे कम आवाज और कम प्रदूषण वाले मानक के अनुरुप ही पटाखे जलाएं। पटाखे ब्रांडेड ही खरीदें। हाथ ने कतई न जलाएं। किसी भी प्रकार की आग की सूचना होने अथवा हादसा होने पर नीचे दिए गए नंबरों पर तत्काल सूचना दें। पटाखे जलाते समय कसे हुए कपड़े पहने।

इन बातों का रखें ध्यान

बच्चों को अकेले पटाखे न छुड़ाने दे उनके साथ अभिभावक अवश्य मौजूद रहें। पटाखे छुड़ाते समय मौके पर दो बाल्टी पानी अवश्य भरकर रख लें। पटाखे खुले स्थानों पर छुड़ाए न कि घर के अंदर।  झुग्गी झोपड़ी के आस-पास पटाखे कतई न छुड़ाएं। फुस हुए पटाखे को दोबारा मत उठाने जाएं। घर में बिजली की झालर लगाते समय ध्यान रखे कि तार कहीं से कटा न हो। कहीं कटा हो तो उसे प्रापर टेपिंग कर दें। मोमबत्ती लगाते समय ध्यान रखे कि उसके आस-पास कोई कपड़ा या प्लास्टिक न हो। दीवाली के पूजन के दौरान पूजा घर में दीप, धूप जलाते और हवन करते समय आसपास कोई कपड़ा या प्लास्टिक की पन्नी न रखें। पटाखे जलाते समय पैरों में चप्पल या जूते जरूर पहनें। पटाखे हमेशा खुले स्थान पर जलायें, कभी भी घर के अंदर या बंद स्थान पर पटाखे ना जलायें। पटाखे जलाते समय आसपास में पानी रखें और घर में जल जाने पर लगायी जाने वाली दवाएं भी रखें। अपने चेहरे को पटाखे जलाते समय दूर रखें।पटाखें को शीघ्रजलने वाले पदार्थों से दूर रखें। जल जाने पर पानी के छीटें मारें। पटाखे कभी भी हाथ में ना जलायें क्योंकि ऐसा करने से पटाखों के हाथ में फटने की अधिक संभावना रहती है। विस्फोटक कभी भी हाथों में ना रखें। पटाखों को दीये या मोमबत्ती के आसपास ना जलायें। जब आपके आसपास कोई पटाखे जला रहा हो, तो उस समय पटाखों का प्रयोग ना करें। बिजली के तारों के आसपास पटाखे ना जलायें। अगर किसी पटाखे को जलने में बहुत अधिक समय लग रहा है, तो उसे दोबारा ना जलायें, बल्कि किसी सुरक्षित स्थान पर फेंक दें। आधे जले हुए पटाखों को इधर–उधर ना फेंकें। आतिशबाजी के दौरान आंखों का भी ख्याल रखें। आंखों के बचाव के लिए चश्मे का इस्तेमाल करें। आतिशबाजी के दौरान आंख में चोट लगने पर आंख को ठंडे पानी से लगातार 15 मिनट तक धोयें। इसके अलावा जरूरत पड़ने पर डॉक्टर को तुरंत दिखाएं। घरों और पूजागृह में लाइटिंग और सजावट करते समय भी विशेष सावधानी बरते। बिजली की झालर लगाते समय ध्यान रखें कि उसका तार कहीं पर कटा न हो। तार की प्रापर टेपिंग कर दें। 

हादसा होने पर यहां करे सूचना, तत्काल मिलेगी मदद

अग्नि शमन 101 पुलिस कंट्रोल रूम 100 फायर कंट्रोल रूम हजरतगंज 9454418642 फायर कंट्रोल रूम चौक 9454418644 फायर कंट्रोल रूम पीजीआई 9454418646 फायर कंट्रोल रूम आलमबाग 9454418648 फायर कंट्रोल रूम इंदिरानगर 9454418650 फायर कंट्रोल रूम बीकेटी 9454418652 फायर कंट्रोल रूम सरोजनीनगर 9454418656 फायर कंट्रोल रूम गोमतीनगर 9454418658 

सुरक्षा के कड़े इंतजामः जेसीपी कानून व्यवस्था पीयूष मोर्डिया ने बताया कि दीपावली के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। संवेदनशील इलाकों में अतिरिक्त पुलिस बल लगाया गया है। इसके साथ ही सभी थाना प्रभारियों, सीओ और एएसपी को निर्देश दिए गए हैं कि वह छोटी से छोटी घटना पर नजर रखेंगे और तत्काल मौके पर पहुंचेंगे। संदिग्धों पर कड़ी नजर रखी जाएगी। उपद्रव करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी