यूपी में कोरोना संक्रमण की वजह से बैंक के समय में बड़ा बदलाव, 22 अप्रैल से लागू होगी नई व्यवस्था

कोरोना संक्रमण की वजह से बैंकों के समय में भी बदलाव किया गया है। राज्य स्तरीय बैंकर्स कमेटी (एसएलबीसी) की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से हुई बैठक में मंगलवार को अहम निर्णय लिया गया। इसके तहत अब प्रदेश भर के बैंकों का समय सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक ही रहेगा।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 07:09 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 09:04 AM (IST)
यूपी में कोरोना संक्रमण की वजह से बैंक के समय में बड़ा बदलाव, 22 अप्रैल से लागू होगी नई व्यवस्था
कोरोना संक्रमण की वजह से अब उत्तर प्रदेश में 10 से दो बजे तक बैकिंग सेवा।

लखनऊ, जेएनएन। कोरोना संक्रमण से उपजे हालात को देखते हुए बैंकों के समय में भी बदलाव किया गया है। राज्य स्तरीय बैंकर्स कमेटी (एसएलबीसी) की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से हुई बैठक में मंगलवार को अहम निर्णय लिया गया। इसके तहत अब प्रदेश भर के बैंकों का समय सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक ही रहेगा। मतलब कोरोना काल के दौरान रोजाना महज 4 घंटे के लिए ही लोगों को बैंकिंग सुविधाएं मुहैया हो सकेगी। यह आदेश 22 अप्रैल से लागू होगा और 15 मई तक प्रभावी रहेगा। अगर जरूरत पड़ी तो आदेश को आगे भी जारी रखा जाएगा।

राज्य स्तरीय बैंकर्स कमेटी के समन्वयक बृजेश कुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया कि सुबह 10 बजे से दोपहर दो बजे तक के बैंकिंग कार्यकाल के दौरान अभी सिर्फ चार प्रकार की सेवाएं ही मुहैया होंगी। इसके तहत नगद जमा नगद निकासी, चेकों की क्लीयरिंग, रेमिटेंस और सरकारी लेनदेन ही होंगे। शाम 4 बजे बैंक बंद हो जाएगा।

50 प्रतिशत कर्मियों से लिया जाएगा काम: बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि मौजूदा हालात को देखते हुए बैंकों में 50% कर्मचारियों से ही काम लिया जाएगा। व्यवस्था रोटेशनल मोड में रहेगी।

सामान्य रूप से संचालित होंगी अन्य सेवाएं: एसएलबीसी समन्वयक बृजेश कुमार ने बताया कि एटीएम कैश लोडिंग वेंडर, कोर बैंकिंग सलूशन प्रोजेक्ट, ऑफिस इन डाटा सेंटर, डाटा रिकवरी सेंटर, एटीएम बैक ऑफिस, सिक्योरिटी ऑपरेशंस सेंटर फॉर साइबर सिक्योरिटी, सर्विस ब्रांच, क्लीयरिंग हाउस, बैंक ट्रेजरी ऑफिस, फॉरेक्स बैक ऑफिस एंड स्विफ्ट सेंटर, मुख्यालय समेत अन्य सभी सेवाएं सामान्य रूप से संचालित होंगी।

chat bot
आपका साथी