Banks Holiday in July : जुलाई माह में 31 में से 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, अवकाश को ध्यान में रखकर करें काम

Bank Holidays in July भारतीय रिजर्व बैंक की गाइडलाइन के अनुसार जुलाई में सभी प्राइवेट और सरकारी बैंक कुल 15 दिन का अवकाश होगा। अगर आपका अगले हफ्ते बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है तो इन 15 छुट्टियों को ध्यान में रखकर ही निपटा लें।

By Dharmendra PandeyEdited By: Publish:Sun, 27 Jun 2021 03:39 PM (IST) Updated:Sun, 27 Jun 2021 03:46 PM (IST)
Banks Holiday in July : जुलाई माह में 31 में से 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, अवकाश को ध्यान में रखकर करें काम
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के हॉलीडे कैलेंडर

लखनऊ, जेएनएन। कैलेंडर में जुलाई और अगस्त महीने में लोगों को कुछ काम करने के लिए लगातर 31-31 दिन मिलते हैं। इस बार भी जुलाई महीने में 31 दिन काम तो होंगे, लेकिन बैंक इनमें से 15 दिन बंद रहेंगे, यानी बैंकों में अवकाश रहेगा। बैंक जुलाई में पर्व के साथ ही शनिवार व रविवार को अवकाश होने के कारण महीने में 15 दिन बंद रहेंगे।

भारतीय रिजर्व बैंक की गाइडलाइन के अनुसार जुलाई में सभी प्राइवेट और सरकारी बैंक कुल 15 दिन का अवकाश होगा। अगर आपका अगले हफ्ते बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है तो इन 15 छुट्टियों को ध्यान में रखकर ही निपटा लें। वरना तो आपको परेशानी हो सकती है।

बैंकरों को कुल मिलाकर 9 अतिरिक्‍त छुट्टी मिल रही हैं। इनमें कुछ छुट्टी ही कॉमन हैं यानि पूरे देश में एकसाथ बैंक बंद होंगे। कुछ छुट्टी राज्‍यों के हिसाब से हैं। इनके अलावा 6 दिन शनिवार और रविवार को बंद रहेंगे। यानि करीब 15 दिन छुट्टी पड़ेगी।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के हॉलीडे कैलेंडर के मुताबिक, जुलाई में छह दिन रविवार और दूसरे व चौथे शनिवार के चलते बैंकों की साप्ताहिक छुट्टी होगी, जिसमें कामकाज नहीं होगा। इसी के साथ ही नौ अन्य दिन भी बैंक बंद रहेंगे। यह नौ दिन का अवकाश अलग-अलग राज्यों में सरकारी अवकाश को देखते हुए रहेंगे। जुलाई में कुल 15 दिन तक बैंकों का कामकाज नहीं होगा। रथयात्रा, भानु जयंती, बकरीद जैसे त्योहारों के कारण जुलाई में बैंक बंद रहेंगे।

जुलाई 2021 में बैंकों के छुट्टियां 12 जुलाई- कांग (रथजात्रा)/रथ यात्रा-भुवनेश्वर और इंफाल। 13 जुलाई- भानू जयंती- गंगटोक। 14 जुलाई- द्रुपका जयंती- गंगटोक। 16 जुलाई- हरेला- देहरादून। 17 जुलाई- यू टिरोट सिंग डे/खरची पूजा - अगरतला/शिलांग। 19 जुलाई- गुरु रिंपोचे की थुंगकर शेचू- गंगटोक। 20 जुलाई- बकरीद- जम्मू, कोच्चि , श्रीनगर और तिरुवनंचपुरम। 21 जुलाई- बकरीद। (ईद-उल-जुहा) आइजोल, भुवनेश्वर, गंगटोक, कोच्चिऔर तिरुवनंतपुरम को छोड़कर अन्य सभी जगहों पर बैंक बंद। 31 जुलाई- केर पूजा- अगरतला।

जुलाई में बैंकों का साप्ताहिक अवकाश

4 जुलाई- रविवार। 10 जुलाई- महीने का दूसरा शनिवार। 11 जुलाई- रविवार। 18 जुलाई- रविवार। 24 जुलाई- महीने का चौथा शनिवार। 25 जुलाई- रविवार। 

chat bot
आपका साथी