लविवि में स्नातक प्रवेश परीक्षा 25 अप्रैल से, जल्द डाउनलोड करें प्रवेश पत्र

लविवि प्रशासन ने प्रवेश परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है। विवि की वेबसाइट पर जाकर परीक्षार्थी प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

By Divyansh RastogiEdited By: Publish:Sat, 20 Apr 2019 10:01 AM (IST) Updated:Sun, 21 Apr 2019 08:58 AM (IST)
लविवि में स्नातक प्रवेश परीक्षा 25 अप्रैल से, जल्द डाउनलोड करें प्रवेश पत्र
लविवि में स्नातक प्रवेश परीक्षा 25 अप्रैल से, जल्द डाउनलोड करें प्रवेश पत्र

लखनऊ, जेएनएन। नए शैक्षणिक सत्र में दाखिले को लेकर आए आवेदन की समय सीमा समाप्त होने के बाद लखनऊ विश्वविद्यालय प्रशासन ने शुक्रवार को प्रवेश परीक्षा की तारीख घोषित कर दी। घोषित कार्यक्रम के तहत प्रवेश परीक्षा 25 अप्रैल से लेकर 3 मई तक होगी। प्रवेश परीक्षा का समय 90 मिनट निर्धारित किया गया है, जबकि बीवीए-बीएफए और फाईन आर्टस के डिप्लोमा कोर्स के लिए एक घंटा का समय तय किया गया है।

घोषित कार्यक्रम

इस बार विवि को स्नातक कक्षाओं के विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए कुल 27,042 आवेदन पत्र प्राप्त हुए हैं। लविवि के प्रवेश परीक्षा समन्वयक प्रो. अनिल मिश्रा ने बताया कि 25 अप्रैल को दोपहर एक बजे से ढ़ाई बजे तक बीकॉम-बीकॉम आनर्स की प्रवेश परीक्षा होगी, जबकि 26 को दोपहर एक बजे से ढ़ाई बजे के बीच बीएससी मैथमेटिक्स की प्रवेश परीक्षा होगी। 27 को सुबह की पाली में सुबह नौ बजे से साढ़े दस बजे के बीच बीवोक (रि. एनर्जी) और शाम की पाली में बीए व बीए ऑनर्स में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा होगी। 30 को सुबह की पाली बीसीए की और शाम की पाली में एलएलबी इंटीग्रेटेड की प्रवेश परीक्षा होगी। पहली मई को शाम की पाली में बीएससी बॉयलॉजी, दो मई को शाम की पाली में यूजी मैनेजमेंट कोर्स की, तीन मई को बीईआईईडी की परीक्षा होगी। वहीं फैकल्टी आफफाइन आर्टस के तहत एक मई को सुबह की पाली में बीवीए/बीएफए और दो मई को डिप्लोमा इन फाईन आर्टस की परीक्षा होगी। 

बताया कि स्नातक में दाखिले के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए विवि की वेबसाइट से प्रवेश पत्र  डाउनलोड करना होगा। यदि किसी छात्र को अपनी लॉगिन डिटेल्स याद नहीं है तो वह फारगेट पासवर्ड पर जाकर रजिस्ट्रेशन नंबर अपलोड करना होगा, उसके बाद उसका लॉगिन खुल जाएगा और प्रवेश पत्र डाउनलोड हो सकेगा।

परीक्षा में शामिल होने से पहले रखना होगा ध्यान

परीक्षा में शामिल होने के दौरान प्रवेश पत्र की दो छाया प्रति पासपोर्ट साइज फोटो के साथ, दो ब्लैक बॉलपेन, मूल आइडी प्रूफ अवश्य लाएं। परीक्षा के दौरान ओएमआर शीट को सावधानी से हैंडिल करें। किसी भी प्रकार की इरेजिंग, कटिंग आदि प्रतिबंधित है।

सब कैटेगरी के सत्यापन के लिए रहेगा केंद्र

स्नातक कोर्स में दाखिले के लिए सब कैटेगरी के आवेदन करने वाले सभी छात्रों को उसी दिन अपने डाक्यूमेंट वेरीफिकेशन कराना होगा। सब कैटेगरी के वेरीफिकेशन के लिए न्यू कैंपस के डॉ. गिरीलाल गुप्ता इंस्टीट्यूट में सेंटर बनाया गया हैं। जहां पर दो शिफ्टों में सुबह साढ़े दस से साढ़े ग्यारह बजे तक व दोपहर ढ़ाई बजे से साढ़े चार बजे के बीच पहुंच कर वेरीफिकेशन कराना होगा। सब कैटेगरी में एनसीसी बी सर्टिफिकेट, स्पोट्र्स कोटा, स्वतंत्रता सेनानी, डिफेंस पर्सनल व दिव्यांग छात्र शमिल हैं।

आवेदन की स्थिति

कोर्स का नाम      -    आवेदन-2019

बीए-बीए ऑनर्स      -        6055

बीकॉम                  -      9150

बीएससी बायो        -         2878

बीएससी मैथ         -        5197

बीवोक                 -         29

बीसीए                 -        977

फाइन आट्र्स        -           18

फाइव इयर एलएलबी   -      2276

बीवीए-बीएफए       -       456

शास्त्री                  -      6

कुल आवेदन         -       27042

chat bot
आपका साथी