Ram Mandir Ayodhya : नृपेंद्र मिश्रा की अध्यक्षता में अयोध्या में रामजन्मभूमि परिसर में निर्माण समिति की बैठक, गुणवत्ता पर चर्चा

Ayodhya Ram Mandir अयोध्या के रामजन्मभूमि परिसर में मंदिर निर्माण समिति की बैठक चल रही है। निर्माण समिति के अध्यक्ष पीएम नरेंद्र मोदी के सचिव रहे नृपेंद्र मिश्र की अध्यक्षता में रामजन्मभूमि परिसर के विश्वामित्र आश्रम के एलएनटी कार्यालय में बैठक हो रही है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 11:42 AM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 12:01 PM (IST)
Ram Mandir Ayodhya : नृपेंद्र मिश्रा की अध्यक्षता में अयोध्या में रामजन्मभूमि परिसर में निर्माण समिति की बैठक, गुणवत्ता पर चर्चा
मंदिर की नींव में प्रयोग होने वाले कच्चे माल की गुणवत्ता पर भी चर्चा

अयोध्या, जेएनएन। रामनगरी अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए निर्माण समिति की बैठक यहां रामजन्मभूमि परिसर में शुरू हो गई है। राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष पूर्व आइएएस अधिकारी नृपेंद्र मिश्रा श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पदाधिकारियों तथा निर्माण एजेंसी के अधिकारियों के साथ चर्चा कर रहे हैं।

अयोध्या के रामजन्मभूमि परिसर में मंदिर निर्माण समिति की बैठक चल रही है। निर्माण समिति के अध्यक्ष पीएम नरेंद्र मोदी के सचिव रहे नृपेंद्र मिश्र की अध्यक्षता में रामजन्मभूमि परिसर के विश्वामित्र आश्रम के एलएनटी कार्यालय में बैठक हो रही है। इस बैठक में नृपेंद्र मिश्र के साथ श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय बंसल के साथ सदस्य डॉ अनिल मिश्रा तथा विमलेंद्र मोहन मिश्रा भी मौजूद हैं। इन सभी के साथ कार्यदायी संस्था एलएनटी तथा टाटा कंसल्टेंसी के अधिकारी भी मौजूद हैं। इससे पहले सुबह 9:10 पर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने राम जन्मभूमि का दर्शन किया। बैठक 9:30 बजे शुरू हो गई है जो कि 1:30 बजे तक चलेगी। नृपेंद्र मिश्र ने इस बैठक से पहले पुराने गर्भगृह स्थल का भी निरीक्षण किया।

राम नगरी चल रहे भव्य राम मंदिर निर्माण कार्य की समीक्षा करने के लिए राम जन्मभूमि निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र दो दिन के दौरे पर शनिवार की शाम अयोध्या पहुंच गए हैं। नृपेंद्र मिश्र सॢकट हाउस में रात्रि विश्राम करने के बाद रविवार व सोमवार को ट्रस्ट के पदाधिकारियों और कार्यदायी संस्था के इंजीनियर्स के साथ मंदिर निर्माण कार्य की समीक्षा करेंगे। इस समीक्षा बैठक में मंदिर की नींव में प्रयोग होने वाले कच्चे माल की गुणवत्ता पर भी चर्चा होगी। जिससे कि इस मंदिर की नींव को अधिक मजबूत बनाया जा सकता है। इस पर भी नृपेंद्र मिश्र तकनीकी विशेषज्ञ विचार-विमर्श करेंगे।

नृपेंद्र मिश्र 14 जून को भी सुबह 9:30 बजे से 1:30 के बीच राम जन्मभूमि परिसर में ही बैठक करेंगे। जिसमें ट्रस्ट के पदाधिकारी और निर्माण से जुड़े तकनीकी विशेषज्ञ शामिल होंगे। इसके बाद तीन से पांच बजे वह अयोध्या के सॢकट हाउस में समीक्षा बैठक करेंगे। भव्य राम मंदिर की नींव में डाली जाने वाली 50 लेयर में से पांच लेयर का काम पूरा हो चुका है। श्रीराम मंदिर की नींव का निर्माण दिन-रात चल रहा है। इस बैठक में चर्चा होगी कि बरसात के मौसम में भी यह कार्य किस तरह अबाध गति से चलती रहे। लक्ष्य है कि अक्टूबर माह तक नींव के निर्माण का काम हर हाल में पूरा कर लिया जाए।

2024 से पहले मंदिर तैयार करने का लक्ष्य

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का लक्ष्य अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण 2024 से पहले पूरा करने का है। श्रीरामजन्मभूमि परिसर में मंदिर निर्माण के लिए 400 फुट लंबी और 300 फुट चौड़े स्थल पर 50 फुट गहरी खुदाई को भरे जाने का काम चल रहा है। इसमें करीब 6 फुट से अधिक नींव इम्प्रूवमेंट का काम पूरा हो चुका है। मंदिर के लिए बेस अर्थात चबूतरे को बनाने की तैयारी हो रही है। परिसर में परकोटा निर्माण की भी तैयारी की जा रही है। पत्थरों से मंदिर के स्ट्रक्चर बनाने के लिए मशीनों को लगाया जा रहा है।  

chat bot
आपका साथी