अयोध्या फिल्म फेस्टिवल का रंगारंग शुभारंभ, फिल्मों के प्रदर्शन का सिलसिला शुरू Ayodhya News

अवध विश्वविद्यालय के कुलपति ने तीन दिवसीय आयोजन का किया उद्घाटन। सिनेमा के सरोकारी स्वरूप पर आधारित सिनेमा का हुआ प्रदर्शन।

By Divyansh RastogiEdited By: Publish:Mon, 16 Dec 2019 06:38 PM (IST) Updated:Mon, 16 Dec 2019 06:38 PM (IST)
अयोध्या फिल्म फेस्टिवल का रंगारंग शुभारंभ, फिल्मों के प्रदर्शन का सिलसिला शुरू Ayodhya News
अयोध्या फिल्म फेस्टिवल का रंगारंग शुभारंभ, फिल्मों के प्रदर्शन का सिलसिला शुरू Ayodhya News

अयोध्या, जेएनएन। अवध विश्वविद्यालय में सोमवार को विवेकानंद सभागार में 13 वें अयोध्या फिल्म फेस्टिवल का रंगारंग शुभारंभ किया गया। कुलपति आचार्य मनोज दीक्षित ने दीप प्रज्ज्वलन कर आयोजन का औपचारिक उद्घाटन किया। समारोह में इसके बाद फिल्मों के प्रदर्शन का सिलसिला शुरू हुआ जो देर शाम तक जारी रहा।

अपने सम्बोधन में कुलपति आचार्य मनोज दीक्षित ने कहा कि मुबंई के सिनेमा के आयोजनों में जो उत्साह है वह छोटे शहरों में नजर नही आता मगर इससे हौसला कम नही होना चाहिए। यह मौका है छोटे शहरों से जुड़े युवाओं को आगे आने का। यकीनन 'अवाम का सिनेमा' जैसे आयोजन छोटे शहरों में सरोकारी सिनेमा के बारे में बेहतर समझ पैदा करने में सफल होंगे।

समारोह में मैथोडिस्ट गर्ल्स इंटर कॉलेज की छात्राओं ने रंगारंग प्रस्तुति से सबका मन मोह लिया। देशभक्ति से ओत प्रोत प्रस्तुति से सभागार तालियों से गूंज उठा।

13 वां आयोजन

अयोध्या फ़िल्म फेस्टिवल का यह 13 वां आयोजन है। इससे पूर्व देश भर के विभिन्न स्थलों में यमुना चंबल के बीहड़ों से लेकर कारगिल तक सिनेमा का यह शुरू हुआ सफर एक बार फिर अयोध्या आ पहुंचा है। आयोजन के जरिये देश विदेश की दर्जनों फिल्में दर्शकों तक पहुंच रही हैं। समारोह के अब अगले दो दिनों तक भी कई सरोकारी फिल्मों का सिलसिला जारी रहेगा।

पहले दिन फिल्मों का हुआ प्रदर्शन

बच्चों संग बुजुर्गों के रिश्तों पर आधारित फिल्म 'वो पल' के प्रदर्शन के साथ फिल्मों के प्रदर्शन का दौर शुरू हुआ। फ़िल्म में मासूम बच्चे का परिवार के बुजुर्गों को ओल्ड एज होम भेजने पर अचानक बदल जाने वाले व्यवहार को प्रदर्शित किया गया।

'कैफे ईरानी' चाय फ़िल्म के जरिये हिंदुस्तान में पल रही ईरानी चाय की सभ्यता और संस्कृति के बीच बॉलीवुड संग फ़ूड कल्चर की जानकारी दी गई। फ़िल्म में ईरानी खानपान संग भारतीय खाने के समन्वय की शोध परक वृत्तचित्र ने दर्शकों की वाहवाही लूटी। समारोह में तीसरी फिल्म तारा के जरिये स्त्री के संघर्षों को प्रदर्शित किया गया। इसके अलावा बंकर, बूगी मैन, रिसाइकिल, साइलेंट टाईज, फोक टेल, बिस्कुट, एपल, एम.ओ.एम., याद, अदनान फार फ्रॉम होम आदि फिल्में भी पहले दिन के आयोजन में दिखाई गईं।

पहले दिन रही उपस्थिति

कुलपति आचार्य मनोज दीक्षित, कर्नल आर. के. गुप्ता, डॉ. विजयेंदु चतुर्वेदी, शालिनी जेम्स, सूबेदार चंद्रभान सिंह, हिमांशु शेखर पारिदा, इं. राज त्रिपाठी, ओम प्रकाश सिंह, संगीता आहूजा, शक्ति सिंह, डॉ. आर. एन. पांडे, अंकित कुमार, डॉ. एस. एन. शुक्ला, गणेश सिंह आदि मौजूद रहे।

आयोजन के दूसरे दिन की फिल्में

साइलेंट, मास्साहब, लव इस्टोरी, घोस्ट ऑफ मेथड एक्टिंग, द जर्नी ओर आज़ाद, साहो, व्हाट इस योर लिमिट, द फर्स्ट एंड लास्ट टाइम, शी, आदि मा गोमती उद्गम, भाषण द इमर्शन मसाला स्टेप, कुकली, सफोकेशन, चियर्स ओरियो एंड मेरीगोल्ड, मींडम, द हैट।

आयोजन में शामिल होंगी हस्तियां

अयोध्या फ़िल्म फेस्टिवल के 13 वें संस्करण के दूसरे दिन तेलुगु व हिंदी फिल्मों के कलाकार आदित्य ओम फ़िल्म निर्माण पर दर्शकों संग बातचीत करेंगे।

बोले आयोजक : फ़िल्म समारोह के अगले दो दिनों तक फिल्मों का प्रदर्शन जारी रहेगा। समापन समारोह तक सिनेमा और साहित्य जगत के लोगों का आयोजन से जुड़ाव होता रहेगा। स्थानीय स्तर पर फिल्मों के निर्माण को बढ़ावा देने में यकीनन यह आयोजन सफल साबित होगा। - शाह आलम, आयोजक, अवाम का सिनेमा।

chat bot
आपका साथी