Ayodhya Dhannipur Masjid: राम मंदिर के बाद अब अयोध्या में गणतंत्र दिवस पर रखी जाएगी धन्नीपुर मस्जिद की नींव

अयोध्या में गणतंत्र दिवस पर सादे समारोह में धन्नीपुर मस्जिद की नींव रखी जाएगी।

Ayodhya Dhannipur Masjid धन्नीपुर मस्जिद की नींव 26 जनवरी को रखी जाएगी। अयोध्या में इस दौरान 26 जनवरी को तिरंगा फहराकर गांव में धन्नीपुर मस्जिद की नींव रखी जाएगी। इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन (आईआईसीएफ) इसकी तैयारियों में जुट गया है।

Dharmendra PandeySat, 16 Jan 2021 06:33 PM (IST)

लखनऊ, जेएनएन। भगवान राम की नगरी अयोध्या में राम मंदिर का पांच अगस्त को भूमि पूजन होने के बाद अब धन्नीपुर मस्जिद की नींव रखने की तैयारी है। अयोध्या में गणतंत्र दिवस पर 26 जनवरी को एक सादे समारोह में धन्नीपुर मस्जिद की नींव रखी जाएगी। 

नींव रखने के इस कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रीय भावना दर्शाने के लिए ध्वज भी फहराया जाएगा। लखनऊ-फैजाबाद हाई-वे पर जमीन फाइनल होने के बाद इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन(IICF) अब जल्द ही नक्शा स्वीकृत कराने के लिए इसे जिला पंचायत में जमा करने की तैयारी में है। लखनऊ में अब इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन ट्रस्ट रविवार को वर्चुअल बैठक कर धन्नीपुर प्रोजेक्ट में अब तक हुई प्रगति की समीक्षा भी करेगा।

धन्नीपुर मस्जिद की नींव 26 जनवरी को रखी जाएगी। अयोध्या में इस दौरान 26 जनवरी को तिरंगा फहराकर गांव में धन्नीपुर मस्जिद की नींव रखी जाएगी। इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन (आईआईसीएफ) इसकी तैयारियों में जुट गया है। आईआईसीएफ के सचिव अतहर हुसैन ने कहा कि 26 जनवरी को बने देश के संविधान के तहत देश के गरीब-अमीर व सभी वर्ग के लोगों को समान अधिकार मिला। ऐसे में गणतंत्र दिवस के दिन ही मस्जिद की नींव रखे जाने पर ट्रस्ट के सदस्य सहमत हैं, ताकि हर वर्ग के लोगों के बीच समान अधिकार के साथ जोडऩे का संदेश जाये।

अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने फैसले के बाद योगी सरकार ने यूपी सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड को अयोध्या जिले में सोहावल ब्लॉक के धन्नीपुर गांव में पांच एकड़ जमीन दी थी। अब इस पांच एकड़ जमीन पर मस्जिद के साथ ही सुपर स्पेशियलिटी चैरिटी अस्पताल, इंडो इस्लामिक रिसर्च सेंटर, म्यूजियम और कम्युनिटी किचन बनाने की तैयारी है। ट्रस्ट ने हाल ही में मस्जिद का नक्शा पास कर दिया है। अब इसको जिला पंचायत में जमा करने के बाद पास कराया जाएगा।

मस्जिद की नींव का पत्थर 26 को रखा जाएगा। धन्नीपुर मस्जिद के आॢकटेक्ट प्रोफेसर एसएम अख्तर सबमिशन आर्किटेक्ट डिजाइन तैयार कर रहे हैं, जिसे अयोध्या विकास प्राधिकरण में जमा करवाया जाएगा। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.