लखनऊ में हजारों घरों में पहुंचे एक नोट‍िस ने उड़ाए सबके होश, जान‍िए क्‍यों असमंजस में हैं भवन स्‍वामी

Housing Development Council आवास विकास परिषद से विकास नगर राजाजीपुरम और इंदिरा नगर कॉलोनियों में जा रहे हजारों नोटिस। वृंंदावन और आम्रपाली काॅलाेनी हरदोई रोड पर भी नोटिस पहुंचे जिसमें बने मकानों का नक्शा पास कराने के लिए कहा जा रहा है।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Fri, 25 Sep 2020 08:17 PM (IST) Updated:Sat, 26 Sep 2020 02:00 PM (IST)
लखनऊ में हजारों घरों में पहुंचे एक नोट‍िस ने उड़ाए सबके होश, जान‍िए क्‍यों असमंजस में हैं भवन स्‍वामी
आवास विकास परिषद के नोट‍िस से भवन स्‍वामी असमंजस में।

लखनऊ, जेएनएन।  पांच, छह सौ वर्ग मीटर के छोटे छोटे मकानों को आवास विकास परिषद शमन योजना के तहत नक्शा पास करवाने की नोटिस भेज रहा है। जिससे राजधानी में हजारों लोग परेशान हैं। उनके मकान उस वक्त के हैं जब छोटे भवनों के नक्शे पास ही नहीं होते थे मगर अब परिषद की सख्ती से वे असमंजस में हैं। आवास विकास परिषद की इंदिरा नगर, विकास नगर, राजाजीपुरम, वृंदावन और आम्रपाली योजनाओं में इस तरह की नोटिस लोगों को मिल रही हैं। जिसमें बने मकानों का नक्शा पास कराने के लिए कहा जा रहा है।

विकास नगर में रहने वाले मनीष शुक्ल बताते हैं कि उनके ब्लॉक में मुख्य रूप से 650 वर्ग फीट के भवन हैं। जिनके नक्शे बिना पास किए ही रिहायशी निर्माण किए जाते रहे। वैसे भी एक हजार वर्ग फीट तक के भवनों का मानचित्र पास करवाना भवन स्वामी की खुद की मर्जी पर निर्भर करता है। इसके बावजूद जब से शासन की शमन योजना की शुरुआत हुई है, तभी से आवंटियों को नोटिस मिल रही हैं। जिनमें उनको कहा जा रहा है कि वे या तो नक्शा पास करवा लें या फिर अवैध निर्माण की कार्रवाई को लेकर तैयार रहें।

आवास विकास परिषद के एक अधिकारी ने बताया कि इस तरह की नाेटिस जारी की जा रही हैं ताकि लोग नक्शे पास कराएं और भविष्य में अवैध निर्माण संबंधित कार्रवाई से बचे रहें। कॉलोनियों के नियोजित विकास के लिए ये जरूरी है कि सभी भवनों का नक्शा पास हो और अवैध निर्माण को रोका जा सके। इसलिए नोटिस भेजी रही हैं। 

chat bot
आपका साथी