COVID-19 Situation in Lucknow: लखनऊ में रेमडेसिविर के विकल्प भी बाजारों से हुए गायब, दर-दर भटक रहे तीमारदार

लखनऊ में अब रेमडेसिविर के बाद अब इसका विकल्प डेक्सामेथासोन भी बाजारों से गायब होने लगा है। हाल यह है कि बाजारों में इन इंजेक्शन की भारी किल्लत है। जमाखोरों ने इन सस्ते इंजेक्शनों को भी बाजार से हटा दिया है।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Mon, 03 May 2021 06:00 PM (IST) Updated:Mon, 03 May 2021 08:57 PM (IST)
COVID-19 Situation in Lucknow: लखनऊ में रेमडेसिविर के विकल्प भी बाजारों से हुए गायब, दर-दर भटक रहे तीमारदार
लखनऊ में टोसिलीजुमैब, इटॉलीजुमैब, मिथाइल प्रेडेनिसोलोन, नेक्सोपाइरिन डेक्सामेथासोन जैसे अहम इंजेक्शन भी मिलना आसान नहीं।

लखनऊ [नीरज मिश्र]। रेमडेसिविर के बाद अब इसका विकल्प डेक्सामेथासोन भी बाजारों से गायब होने लगा है। हाल यह है कि बाजारों में इन इंजेक्शन की भारी किल्लत है। जमाखोरों ने इन सस्ते इंजेक्शनों को भी बाजार से हटा दिया है। इसके अलावा कोरोना संक्रमितों को लाभ पहुंचाने वाले कई अन्य जरूरी इंजेक्शन भी बाजार में नहीं हैं। तीमारदार शहर के मेडिकल स्टाेरों पर इन इंजेक्शन की तलाश के लिए इधर-उधर भटक रहे हैं। लेकिन उन्हें यह इंजेक्शन उपलब्ध नहीं हो पा रहे हैं। बमुिश्कल अगर कहीं मिले भी तो स्टॉक न होने का हवाला देते हुए मनमाने दाम पर तीमारदारों को थमाया जा रहा है।

कोरोना संक्रमित मरीजों की भीड़ वैसे ही अस्पतालों से कम होने का नाम नहीं ले रही है। अस्पतालों में पहले से ही बेड और ऑक्सीजन (हवा) की किल्लत चल रही। कोरोना प्रोटाकाल में शामिल फैबी फ्लू, जिंकोविट, एजिथ्रोमाइसिन (दवा) जैसी दवाओं के लिए मरीजों के तीमारदार मेडिकल स्टोर के चक्कर लगा रहे हैं।

इन इंजेक्शनों को भी बाजार में ढूंढते रह जाओगे: अकेले रेमडेसिविर और डेक्सामेथासोन ही नहीं कोरोना मरीजों को दिए जाने वाले कई अन्य इंजेक्शन भी बाजार में ढूंढे नहीं मिल रहे हैं। टोसिलीजुमैब, इटॉलीजुमैब हो या फिर मिथाइल प्रेडेनिसोलोन, नेक्सोपाइरिन जैसे अहम इंजेक्शन, इनकी भी उपलब्धता बाजार में नहीं है। कोरोना मरीजों के लिए मेडिकल स्टोर पर इन इंजेक्शन का मिलना आसान नहीं हैं।

 लखनऊ केमिस्ट एसोसिएशन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुरेश कुमार ने बताया कि यह सही है बाजार में इन दिनों रेमडेसिविर के विकल्प इंजेक्शन बाजार में काफी ढूंढने पर मिल पाएगा। भारी संक्रमण का शिकार मरीजों के लिए प्रयोग किए जाने वाले कई अन्य इंजेक्शन भी बाजार में ढूंढे नहीं मिल रहे हैं। डेक्सामेथासोन, टोसिलीजुमैब, इटॉलीजुमैब, मिथाइल प्रेडेनिसोलोन, नेक्सोपाइरिन जैसे कई अन्य इंजेक्शन भी बाजार में नहीं मिल पा रहे हैं। बाजार में इन सभी की प्रचुर मात्रा में उपलब्धता नहीं है।

chat bot
आपका साथी