अवैध मतांतरण केस में मौलाना कलीम सिद्दीकी के दिल्ली स्थित चार ठिकानों पर एटीएस का छापा, कब्जे में महत्वपूर्ण दस्तावेज

Illegal Conversion Case एटीएस की छह टीमों ने मंगलवार को मौलाना कलीम सिद्दीकी के दिल्ली स्थित आवास समेत चार ठिकानों पर छापेमारी की। कलीम के जमीयत इमाम वलीउल्ला ट्रस्ट के कार्यालय में भी गहनता से छानबीन की गई और कई कंप्यूटर व अहम दस्तावेज कब्जे में लिए गए हैं।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Tue, 05 Oct 2021 08:30 PM (IST) Updated:Tue, 05 Oct 2021 08:32 PM (IST)
अवैध मतांतरण केस में मौलाना कलीम सिद्दीकी के दिल्ली स्थित चार ठिकानों पर एटीएस का छापा, कब्जे में महत्वपूर्ण दस्तावेज
अवैध मतांतरण केस में मौलाना कलीम सिद्दीकी के दिल्ली स्थित चार ठिकानों पर एटीएस ने छापा मारा है।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। अवैध मतांतरण के मामले में आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) की जांच के कदम और तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। एटीएस की छह टीमों ने मंगलवार को मौलाना कलीम सिद्दीकी के दिल्ली स्थित आवास समेत चार ठिकानों पर छापेमारी की। कलीम के जमीयत इमाम वलीउल्ला ट्रस्ट के कार्यालय में भी गहनता से छानबीन की गई और कई कंप्यूटर व अहम दस्तावेज कब्जे में लिए गए हैं। एटीएस ने छापेमारी के दौरान एक टैबलेट भी कब्जे में ली है। बरामद दस्तावेजों के आधार पर आगे की छानबीन की जा रही है। सभी इलेक्ट्रानिक उपकरण व दस्तावेज कोर्ट के समक्ष प्रस्तुत किए जाएंगे। वहीं एटीएस को अवैध मतांतरण के लिए की जा रही फंडिंग से जुड़े कई और अहम जानकारियां भी मिली हैं। अवैध मतांतरण मामले में एटीएस अब तक कुल 15 आरोपितों को गिरफ्तार कर चुकी है। जल्द कुछ अन्य आरोपितों की भी गिरफ्तारी हो सकती है।

एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि एटीएस ने मौलाना कलीम सिद्दीकी के दिल्ली में शाहीनबाग, जामिया नगर स्थित आवास पर छापा मारा और गहनता से छानबीन की। इसके अलावा शाहीनबाग स्थित एक अन्य आवास, ग्लोबल पीस सेंटर व वर्ल्ड पीस आर्गनाइजेशन के कार्यालयों में छापेमारी की गई। सूत्रों का कहना है कि एटीएस ने इस दौरान मतांतरण को लेकर की हो रही फंडिंग की रकम से जुटाई गई कुछ संपत्तियों के दस्तावेज भी बरामद किए हैं।

एटीएस ने मेरठ से गिरफ्तार किए गए मौलाना कलीम को पुलिस रिमांड पर लेकर लंबी पूछताछ की थी। पूछताछ में सामने आए तथ्यों के आधार पर एटीएस ने कोर्ट से अनुमति लेकर मेरठ को कलीम के ठिकानों पर छापेमारी की। इस दौरान एटीएस कमांडो की छह टीमें व दिल्ली पुलिस भी साथ रही। उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व महाराष्ट्र के यवतमाल निवासी धीरज जगतपाल को गिरफ्तार किया था। तब अवैध मतांतरण के लिए वाट्सएप के जरिए भी गतिविधियों को बढ़ाए जाने की जानकारी सामने आई थी।

बिल्डर के जरिए निवेश कर रहा था कलीम : एटीएस सूत्रों का कहना है कि मौलाना कलीम के कई बिल्डर से सीधे संपर्क में होने के तथ्य सामने आए हैं। मौलाना कलीम ने बीते दिनों संपत्तियां खरीदने के लिए करीब दो करोड़ रुपये निवेश किए थे। वह नोएडा भी एक जमीन का सौदा कर रहा था। एटीएस को यह भी पता चला है कि मौलाना कलीम मेरठ में भी एक संपत्ति देखने जा रहा था। इन सभी संपत्तियों के बारे में और जानकारियां जुटाई जा रही हैं। साथ ही कुछ बिल्डर के बारे में भी छानबीन की जा रही है। अवैध मतांतरण के लिए हो रही फंडिंग की रकम से मौलाना कलीम ने कई बड़ी संपत्तियां बनाई हैं।

धीरज को पुलिस रिमांड पर लेकर होगी पूछताछ : आइजी एटीएस जीके गोस्वामी ने बताया कि मौलाना कलीम के सक्रिय साथी धीरज जगपात को एक अक्टूबर को गिरफ्तार किया था। कोर्ट ने धीरज की सात दिनों की पुलिस कस्टडी रिमांड मंजूर की है। रिमांड अवधि बुधवार सुबह 10 बजे से आरंभ होगी। एटीएस धीरज से कई बिंदुओं पर पूछताछ करेगी। इसके अलावा कोर्ट ने एक अन्य आरोपित मु.इदरीस की चार दिनों की पुलिस रिमांड अवधि बढ़ाने की मंजूरी भी दी है। इससे पूर्व कोर्ट ने आरोपित इदरीस, मु. सलीम व कुणाल चौधरी की 28 सितंबर से सात दिनों की पुलिस रिमांड मंजूर की थी। तीनों से लंबी पूछताछ की गई। एटीएस अब कुछ अन्य बिंदुओं पर इदरीस से और पूछताछ करेगी। जल्द उसका शिकंजा अवैध मतांतरण गिरोह से जुड़े कुछ अन्य सदस्यों पर भी कस सकता है।

chat bot
आपका साथी