देश के 24 राज्यों में फैला उमर का नेटवर्क, सूचनाएं साझा करने को ATS ने जारी किया हेल्प लाइन नंबर

यूपी में साजिश के तहत मतांतरण का जो बड़ा खेल पकड़ा गया है उसके तार देश के 24 राज्यों से जुड़े हैं। यही वजह है कि एटीएस ने हेल्पलाइन नंबर व ईमेल आइडी जारी की है जिस पर इस गिरोह से जुड़ी सूचनाएं व वीडियो साझा किए जा सकते हैं।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 06:46 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 06:56 PM (IST)
देश के 24 राज्यों में फैला उमर का नेटवर्क, सूचनाएं साझा करने को ATS ने जारी किया हेल्प लाइन नंबर
मुहम्मद उमर गौतम से जुड़ी सूचनाएं साझा करने को एटीएस ने हेल्प लाइन नंबर जारी किया है।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ : उत्तर प्रदेश में साजिश के तहत मतांतरण (धर्मांतरण) का जो बड़ा खेल पकड़ा गया है, उसके तार देश के 24 राज्यों से जुड़े हैं। आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) की जांच में रोजाना नए चौंकाने वाले तथ्य सामने आ रहे हैं और जांच का दायरा बढ़ता जा रहा है। एक हजार से अधिक लोगों का मतांतरण कराने के मुख्य आरोपी मुहम्मद उमर गौतम के इंटरनेट मीडिया पर एक के बाद एक वीडियो भी सामने आ रहे हैं। उमर का कई संस्थाओं और स्कूलों से भी कनेक्शन सामने आया है। यही वजह है कि एटीएस ने हेल्पलाइन नंबर 9792103156 तथा ईमेल आइडी controlroom.ats-up@gov.in जारी की है, जिस पर मतांतरण के इस गिरोह से जुड़ी सूचनाएं, वीडियो व दस्तावेज सीधे साझा किए जा सकते हैं। सूचनाएं देने वालों की पहचान गोपनीय रखी जाएगी।

एटीएस ने कस्टडी रिमांड के दौरान मुहम्मद उमर गौतम व उसके साथी मुफ्ती काजी जहांगीर से कई किस्तों में लंबी पूछताछ की गई है। दोनों से अलग-अलग भी पूछताछ हुई। सूत्रों का कहना है कि दोनों से विदेश से फंडिंग के बारे में अहम जानकारियां हाथ लगी हैं, जिनके आधार पर पड़ताल को आगे बढ़ाया जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद इस मामले में चल रही जांच पर नजर बनाए हुए हैं।

मुहम्मद उमर गौतम का लखनऊ के मलिहाबाद स्थित में एक स्कूल का संचालन करने वाली संस्था व हरदोई के रसूलपुर से संचालित एक स्कूल से भी जुड़ाव सामने आया है। लखनऊ में स्कूल का संचालन करने वाली एजूकेशन व वेलफेयर फाउंडेशन में उमर गौतम वाइस प्रेसीडेंट है। फतेहपुर की एक अध्यापिका ने भी उमर पर गंभीर आरोप लगाए हैं। अध्यापिका का कहना है कि उमर फरवरी 2020 में कई मौलानाओं व अन्य लोगों के साथ उनके स्कूल में आया था। आरोप है कि स्कूल में हिंदू बच्चों को भी अरबी-उर्दू पढ़ाई जाती थी और मतांतरण की साजिश चल रही थी। विरोध पर अध्यापिका के साथ स्कूल प्रबंधक ने बदसलूकी की थी। अध्यापिका ने एफआइआर भी दर्ज कराई थी, लेकिन स्थानीय पुलिस ने ठोस कार्रवाई नहीं की।

एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार का कहना है कि सभी तथ्यों की सिलसिलेवार जांच कराई जा रही है। प्रदेश के कई शहरों के अलावा दूसरे राज्यों में भी टीमों को भेजा गया है। अब तक की जांच में उमर व उसके साथियों का नेटवर्क 24 राज्यों में फैला होने की जानकारी सामने आ चुकी है। जिन लोगों का मतांतरण कराया गया है, उनके परिवारीजन से भी संपर्क किया जा रहा है। इंटरनेट मीडिया पर उमर के कुछ वीडियो ऐसे भी सामने आए हैं, जिनमें वह लोगों को इस्लाम कुबूल करने के लिए प्रेरित कर रहा है और खुद हिंदू होने के बाद मतांतरण कर मुस्लिम बनने का उदाहरण दे रहा है।

chat bot
आपका साथी