Construction of Ram Temple: आशीष सोमपुरा ने मंदिर निर्माण की तैयारियों का लिया जायजा

तीन दशक पूर्व राममंदिर का मानचित्र तैयार करने वाले सीके सोमपुरा के पुत्र और प्रतिनिधि के रूप में रामनगरी पहुंचे हैं आशीष।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Thu, 02 Jul 2020 08:46 PM (IST) Updated:Thu, 02 Jul 2020 08:46 PM (IST)
Construction of Ram Temple: आशीष सोमपुरा ने मंदिर निर्माण की तैयारियों का लिया जायजा
Construction of Ram Temple: आशीष सोमपुरा ने मंदिर निर्माण की तैयारियों का लिया जायजा

अयोध्या, जेएनएन। तीन दशक पूर्व राममंदिर का मॉडल तैयार करने वाले प्रख्यात वास्तुविद सीके सोमपुरा के पुत्र एवं स्थापित वास्तुविद आशीष सोमपुरा गुरुवार को रामनगरी पहुंचे। तीसरे पहर रामजन्मभूमि परिसर में दाखिल हुए सोमपुरा देर शाम तक मंदिर निर्माण की तैयारियों का जायजा लेने के साथ श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय एवं अन्य ट्रस्टियों के साथ विचार-विमर्श करते रहे। समझा जा रहा था कि वे रामघाट स्थित मंदिर निर्माण कार्यशाला में तराश कर रखी गयीं शिलाओं का जायजा लेंगे, पर गुरुवार की शाम तक ऐसा नहीं हो सका।

अनुमान है कि अयोध्या में ही रामजन्मभूमि परिसर में ही स्थित मानस भवन के अतिथि गृह में रात्रि प्रवास करेंगे और अगले दिन न्यास कार्यशाला का निरीक्षण करेंगे। मंदिर निर्माण शुरू होने के ऐन पूर्व राममंदिर के मुख्य शिल्पी के पुत्र एवं प्रतिनिधि की अयोध्या यात्रा अहम मानी जा रही है। इस यात्रा में वह न केवल तराशी गयी शिलाओं को यथास्थान शिफ्ट किये जाने की योजना को अंतिम रूप देने को लेकर मंथन कर रहे हैं बल्कि लोगों की मांग के अनुरूप मंदिर की ऊंचाई और भव्यता में वृद्धि की संभावनाएं भी तलाश रहे होंगे।

हालांकि इस बारे में प्रामाणिक तौर पर कोई जानकारी देने को तैयार नहीं है और रामजन्मभूमि परिसर में प्रवेश पर पाबंदी की वजह से आशीष सोमपुरा तक पहुंचना संभव नहीं हो सका। आशीष की यात्रा मंदिर निर्माण की निर्णायक तैयारी से जोड़कर देखी जा रही है। तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट मंदिर निर्माण शुरू करने की तैयारियां पुख्ता करने में लगा है, ताकि प्रधानमंत्री की ओर से तारीख मुकर्रर होने के बाद भूमि पूजन कराने में कोई अड़चन न आये।  

chat bot
आपका साथी