Women Military Police Recruitment: सेना ने शुरू किया ऑनलाइन आवेदन, अगस्त में होगी भर्ती रैली

Women Military Police Recruitment दसवीं में उच्च अंक हासिल करने वाली बालिकाओं को ही रैली में शामिल होने का एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी होगा। लखनऊ में ही यूपी के साथ उत्तराखंड की बालिकाओं की भर्ती रैली एएमसी ग्राउंड में की जाती है।

Anurag GuptaThu, 10 Jun 2021 11:11 AM (IST)
20 जून तक आवेदन कर सकेंगी युवत‍ियां।

लखनऊ, [निशांत यादव]। Women Military Police Recruitment: इस बार जब अगस्त में संभावित महिला मिलिट्री पुलिस की सैनिक जीडी की भर्ती होगी। तब पहली बार महिला मिलिट्री पुलिस भर्ती रैली की कानून व्यवस्था संभालती नजर आएंगी। आठ मई को बेंगलूर ट्रेनिंग सेंटर से पासिंग आउट परेड के बाद पहले बैच की तैनाती देश के अलग अलग हिस्सों में कई गई है। अब सेना ने महिला मिलिट्री पुलिस के चौथे बैच की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिया है। आवेदन की अंतिम तिथि 20 जून तय की गई है। सेना दसवीं में उच्च अंक हासिल करने वाली बालिकाओं को ही रैली में शामिल होने का एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी करेगी। पिछली तीन भर्ती के लिए औसत 85 प्रतिशत अंक की कटऑफ गई थी।

महिला मिलिट्री पुलिस की यह भर्ती रैली लखनऊ के अलावा जबलपुर, अंबाला, बेलगाम, पुणे और शिलांग में होगी। एनसीसी सी सर्टिफिकेट धारकों को लिखित परीक्षा से छूट मिलेगी। सेना में महिला मिलिट्री पुलिस के लिए हर साल 100 पदों पर भर्ती की व्यवस्था तत्कालीन रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने लागू की थी। लखनऊ सहित अन्य पांच जगहों की उनके पड़ोस के राज्यों की बालिकाओं को रैली में शामिल होने के लिए चुना जाता है। लखनऊ में ही यूपी के साथ उत्तराखंड की बालिकाओं की भर्ती रैली एएमसी ग्राउंड में की जाती है। कड़ी मेहनत के बाद यह बालिकाएं पहले फिजिकल दक्षता और फिर मेडिकल के बाद सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीईई) में सफलता हासिल करती हैं। तब एक और मेरिट के बाद उनका अंतिम रूप से चयन सैनिक जीडी के पद पर होता है। देश भर में कुल 100 पदों के लिए हजारों आवेदन आते हैं। महिला मिलिट्री पुलिस की भर्ती के लिए सेना ने कोविड-19 के समय भी नियमों में किसी तरह का बदलाव नही किया है।

भर्ती रैली की कुछ खास बातें  

17 वर्ष छह माह से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए आयु 152 सेमी. होना चाहिए न्यूनतम ऊंचाई 45 प्रतिशत न्यूनतम अंक पर कर सकते हैं आवेदन 1.6 किमी. की होगी भर्ती की दौड़ 7:30 मिनट में दौड़ पूरी करने पर मिलेगा ग्रुप 1 8 मिनट तक पूरा करने पर मिलेगा ग्रुप 2 10 फ़ीट की लंबी कूद से होंगी क्वालीफाई 3 फ़ीट की ऊंची कूद जरूरी 20 अंक का बोनस लिखित परीक्षा में पूर्व सैनिक, वीर नारी व दिवंगत पूर्व सैनिकों की बेटियों को 5 अंक एनसीसी ए सर्टिफिकेट धारक को 10 अंक एनसीसी बी सर्टिफिकेट धारक को 33 सप्ताह का होगा बेंगलुरू स्थित सीएमपी ट्रेनिंग सेंटर का प्रशिक्षण। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.