UP: सरकारी काॅलेजों में पैरामेडि‍कल कोर्स के लिए करें ऑनलाइन आवेदन, ऐसे बनेगी मेरिट

उत्तर प्रदेश के सरकारी पैरा मेडि‍कल कॉलेजों में अक्टूबर अंत से ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। अभ्यर्थी 30 अक्टूबर से ऑनलाइन डब्लूडब्लूडब्लू.यूपीएसएमएफएसी.ओरजी वेबसाइट पर आवेदन कर सकेगा। अभ्यर्थियों के ऑनलाइन आवेदन 21 नवंबर तक ही लि‍ए जाएंगे। वहीं 10वीं व 12वीं के अंकों पर होगी मेरिट।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 01:49 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 01:49 PM (IST)
UP: सरकारी काॅलेजों में पैरामेडि‍कल कोर्स के लिए करें ऑनलाइन आवेदन, ऐसे बनेगी मेरिट
उत्तर प्रदेश के सरकारी पैरा मेडि‍कल कॉलेजों में अक्टूबर अंत से ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं।

लखनऊ, जेएनएन।  राज्य के सरकारी पैरा मेडि‍कल कॉलेजों में जल्द दाखि‍ले होंगे। इसके लि‍ए अक्टूबर अंत से ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। वहीं 10वीं व 12वीं के अंकों के आधार पर मेरि‍ट तैयार कर एडमि‍शन दिए जाएंगे।

स्टेट मेडि‍कल फैकल्टी के सचि‍व डॉ. राजेश जैन के मुताबिक सरकारी पैरा मेडि‍कल कॉलेजों में दाखि‍ले की प्रक्रि‍या जल्द शुरू होगी। इसके लि‍ए अभ्यर्थी 30 अक्टूबर से ऑनलाइन डब्लूडब्लूडब्लू.यूपीएसएमएफएसी.ओरजी पर आवेदन कर सकेगा। अभ्यर्थियों के आवेदन 21 नवंबर तक ही लि‍ए जाएंगे। वहीं कॉलेजों में प्रवेश अ भ्यर्थी के 10वीं, 12वीं में िमले अंक के आधार पर मि‍लेगा। सरकारी कॉलेजों में पैरामेडि‍कल कोर्स की करीब तीन हजार सीटें हैं। कोरोना की वजह से सत्र लेट हुआ है। वहींं नि‍जी कॉलेज भी अब दाखि‍ला ले सकेंगे।

34 कोर्सों में ले सकेंगे प्रवेश

12वीं साइंस के वि‍द्यार्थी पैरामेडि‍कल कोर्स में दाखि‍ला ले सकते हैं। इसमें लैब टेक्नीशि‍यन, एक्स-रे, रेडि‍योथेरेपी, फार्मेसी, ईसीजी टेक्नीशियन, डायलि‍सिस टेक्नीशि‍यन, फिजियोथेरेपि‍स्ट समेत 34 कोर्सों में प्रवेश के अवसर मि‍लेंगे।

अगले वर्ष जारी रहेगा जीएनएम कोर्स

जीएनएम काेर्स पर लगी रोक हट गई है। अगले वर्ष भी यह काेर्स जारी रहेगा। केंद्र सरकार ने नर्सिंग काउंसिल के जीएएनम कोर्स पर रोक लगाने के प्रस्ताव को ठुकरा दिया है। ऐसे में स्टेट मेडिकल काउंसि‍ल ने भी आगामी नए सत्र में प्रवेश के लि‍ए कॉलेजों को अदेश भेज दि‍या है।

chat bot
आपका साथी