लखनऊ विश्वविद्यालय में कर्मयोगी और छात्र कल्याण छात्रवृत्ति के आवेदन शुरू, ऐसे करें आवेदन

अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. पूनम टंडन ने बताया कि विश्वविद्यालय ने पिछले साल से दो नई छात्रवृत्ति शुरू की थी। अब नए सत्र के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई। कर्मयोगी छात्रवृत्ति योजना के तहत विद्यार्थी पढ़ाई के साथ विभागों में दो घंटे काम कर सकेंगे।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 07:53 AM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 01:48 PM (IST)
लखनऊ विश्वविद्यालय में कर्मयोगी और छात्र कल्याण छात्रवृत्ति के आवेदन शुरू, ऐसे करें आवेदन
लखनऊ विश्वविद्यालय शैक्षिक सत्र 2021-22 में छात्र कल्याण छात्रवृत्ति और कर्मयोगी योजना के लिए आवेदन शुरू।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। लखनऊ विश्वविद्यालय शैक्षिक सत्र 2021-22 में छात्र कल्याण छात्रवृत्ति और कर्मयोगी योजना के लिए आवेदन शुरू कर दिए। इसका फार्म विश्वविद्यालय की वेबसाइट https://www.lkouniv.ac.in पर उपलब्ध करा दिया गया है। विद्यार्थी 22 दिसंबर तक आवेदन भरकर विभागाध्यक्ष एवं डीन से अग्रसारित कराते हुए अधिष्ठाता छात्र कल्याण (डीएसडब्लू) कार्यालय में जमा कर सकते हैं।

अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. पूनम टंडन ने बताया कि विश्वविद्यालय ने पिछले साल से दो नई छात्रवृत्ति शुरू की थी। अब नए सत्र के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई। कर्मयोगी छात्रवृत्ति योजना के तहत विद्यार्थी पढ़ाई के साथ विभागों में दो घंटे काम कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें 300 रुपये प्रति दिन दिया जाएगा। आवेदन के लिए विद्यार्थी के परिवार की सालाना आय अधिकतम तीन लाख रुपये होनी चाहिए। कोई अन्य छात्रवृत्ति न मिल रही हो। साथ ही अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण होनी चाहिए। परीक्षा में बैक नहीं होनी चाहिए। चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा। इसमें अनुभव प्रमाण पत्र भी मिलेगा। इसके अलावा छात्र कल्याण में चयनित छात्र को प्रति वर्ष 15 हजार रुपये दिए जाएंगे।

शोध मेधा छात्रवृत्ति के लिए आए 144 आवेदन : लवि ने पहली बार प्रतिभाशाली पीएचडी छात्राओं को छात्रवृत्ति देने का निर्णय लिया है। इसके लिए शोधार्थियों ने 30 नवंबर तक आवेदन लिए गए थे। डीएसडब्लू प्रो. पूनम टंडन ने बताया कि 144 आवेदन आए हैं। चयन के लिए कुलपति ने कमेटी का अनुमोदन दे दिया है। जल्द ही प्रक्रिया पूरी करते हुए फाइनल सूची जारी की जाएगी। चयनित छात्राओं को प्रति माह पांच हजार रुपये की छात्रवृत्ति दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी