UP ITI Admission: अब आइटीआइ में 16 अक्टूबर तक होगा आवेदन, जानिए किस ट्रेड में हैं कितनी सीटें

राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद की ओर से चल रही आइटीआइ प्रवेश प्रक्रिया के तहत दूसरे व तीसरे चरण में आवंटन के पश्चात अभ्यर्थियों के प्रवेश लेने की अंतिम तिथि 13 से16 अक्टूबर कर दी गई है। लखनऊ समेत प्रदेश की 305 सरकारी और 2939 निजी संस्थानों में होगा प्रवेश।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 06:30 AM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 02:35 PM (IST)
UP ITI Admission: अब आइटीआइ में 16 अक्टूबर तक होगा आवेदन, जानिए  किस ट्रेड में हैं कितनी सीटें
एक बार फिर आइटीआइ मेें प्रवेश का अंतिम अवसर।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद की ओर से चल रही आइटीआइ प्रवेश प्रक्रिया के तहत दूसरे व तीसरे चरण में आवंटन के पश्चात अभ्यर्थियों के प्रवेश लेने की अंतिम तिथि 13 से बढ़ाकर 16 अक्टूबर कर दी गई है। संयुक्त निदेशक व्यावसायिक शिक्षा राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि विद्यार्थियों को अधिक अवसा देने के लिए ऐसा किया गया है। आइटीआइ में प्रवेश के लिए आप आवेदन नहीं कर सकें हैं तो इसके बाद रिक्त सीटों पर सीधे प्रवेश होंगे। परिषद की वेबसाइट पर आवेदन किए जा सकते हैं।

राजकीय औद्याेगिक प्रशिक्षण संस्थान में प्रवेश क्षमता के मुकाबले दो गुना अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, बावजूद इसके अभी सीटें खाली हैं। हाईस्कूल की मेरिट के आधार पर प्रवेश सूची तैयार की जाएगी। दीपावली के बाद प्रवेश सूची जारी होगी। प्रवेश उपरांत सरकार की कोरोना संक्रमण से बचाव की गाइडलाइन के अनुरूप पढ़ाई होगी। ब्लॉक और तहसील स्तर पर मेरिट सूची बनेगी और 25 फीसद आरक्षण से ग्रामीण युवाओं को अधिक अवसर मिलेंगे। अधिकारी जानकारी व आवेदन के लिए परिषद की वेबसाइट (scvtup.in) को देखा जा सकता है। पहले से आवेदन करने वालों का प्रवेश नहीं हुआ है तो वे भी अपग्रेड कर सकते हैं। नए आवेदकों को 250 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। पहले आवेदन कर चुके हैं उनका शुल्क नहीं लगेगा। मांगा गया सीटों का ब्योरा सभी सरकारी और निजी संस्थानों में रिक्त सीटों का पूरा ब्योरा मांगा गया है। इसी के आधार पर मेरिट सूची बनेगी। संस्थावार जाकर अभ्यर्थी प्रवेश लेंगे। तीन चरणों में सूची जारी हो चुकी है। वही संस्थानों में पुराने छात्रों की पढ़ाई शुरू हो गई है। राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य ओपी सिंह ने बताया कि कोरोना संक्रमण की गाइड लाइन के अनुरूप कक्षाएं चल रही हैं। शारीरिक दूरी का ख्याल रखा गया है।

सिलाई कढ़ाई की ट्रेड में रिक्त सीटों पर प्रवेश होंगे। छात्राओं के लिए आधुनिक डिजाइनिंग का कोर्स कराया जाता है।

आइटीआइ पर एक नजर

प्रदेश में सरकारी आइटीआइ-305 निजी आइटीआइ-2939 सरकारी में प्रवेश क्षमता-1,20575 निजी में प्रवेश क्षमता-3,71732 प्रशिक्षण की ट्रेड-67
chat bot
आपका साथी