हंगामे और प्रदर्शन के चलते कई बार रुकी मतगणना

-प्रशासन पर भाजपा प्रत्याशी से मिलीभगत का आरोप भारी हंगामे के बीच देर रात तक चली मतगणना प्रत्याशियों को समझाते रहे प्रशासनिक अधिकारी

By JagranEdited By: Publish:Fri, 04 Dec 2020 01:30 AM (IST) Updated:Fri, 04 Dec 2020 01:30 AM (IST)
हंगामे और प्रदर्शन के चलते कई बार रुकी मतगणना
हंगामे और प्रदर्शन के चलते कई बार रुकी मतगणना

लखनऊ : विधान परिषद चुनाव में प्रचार के दौरान जिस तरह विरोधी पार्टियों और निर्दलीय प्रत्याशियों ने जिला प्रशासन पर सत्ता पक्ष के उम्मीदवार के लिए काम करने का आरोप लगाया था, उससे मतगणना में हंगामे के आसार पहले से ही थे।

गुरुवार सुबह मतगणना शुरू होते ही सपा और कांग्रेस समेत सभी 23 प्रत्याशियों ने मतगणना में धांधली के आरोप लगाते हुए हंगामा शुरू कर दिया। प्रत्याशी परिसर में ही धरने पर बैठ रहे। रमाबाई रैली स्थल पर सुबह भारी सुरक्षा बंदोबस्त के बीच गुरुवार को शिक्षक-स्नातक लखनऊ खंड निर्वाचन की मतगणना शुरू हुई। हंगामे की आशंका के चलते मंडलायुक्त रंजन कुमार, जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश और पुलिस आयुक्त डीके ठाकुर सुबह से ही अलर्ट थे।

लगातार हंगामा करते रहे प्रत्याशी

सपा उम्मीदवार राम सिंह राणा ने मतपेटी के सील में हुई गड़बड़ी के आरोप को लेकर हंगामा शुरू किया। प्रत्याशियों ने प्रशासन पर सत्ता पक्ष के उम्मीदवार का समर्थन करने का आरोप लगाया। शिक्षक कोटे से निवर्तमान विधान परिषद सदस्य कांति सिंह ने प्रशासन पर मतपेटियों के साथ छेड़छाड़ करने और वोटर सूची में गड़बड़ी का आरोप लगाया। उनका कहना था कि सत्ताधारी दल प्रशासन के साथ मिलकर चुनाव जीतना चाहता है। चुनाव के एक दिन पहले से कार्यकर्ताओं को परेशान करने का क्रम शुरू हो गया था। कांग्रेस प्रत्याशी बृजेश कुमार सिंह ने भी प्रशासन पर आरोप लगाए। लगातार मतगणना स्थल पर रुक-रुककर प्रत्याशी हंगामा करते रहे। आखिरकार, देर शाम तमाम प्रत्याशी मतगणना परिसर में ही धरने पर बैठ गए।

प्रशासन ने खाली कराया परिसर

समर्थकों और प्रत्याशियों को कई बार समझाने के बावजूद जब बात नहीं बनी तो प्रशासन ने सभी समर्थकों को परिसर के बाहर कर दिया।

आज आएगा स्नातक का परिणाम

देर शाम स्नातक खंड निर्वाचन की पेटियों के खुलने और मतपत्रों की गड्डियां बनाने का कार्य शुरू हो सका। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश के मुताबिक स्नातक लखनऊ खंड निर्वाचन की मतगणना देर रात शुरू होगी और परिणाम शुक्रवार को आएगा।

डीएम ने आरोपों को नकारा

मतपेटियों को सील करने में गड़बड़ी के आरोप को दरकिनार करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि सभी प्रत्याशियों के सामने पेटियां सील की गई हैं और अब कैमरे के सामने खोली जा रही हैं। ऐसे में गड़बड़ी की संभावना नहीं है। किसी प्रत्याशी को दिक्कत है तो वह लिखित शिकायत कर सकता है, जिसकी जांच की जाएगी। हंगामा कर मतगणना में बाधा पहुंचाना ठीक नहीं है।

chat bot
आपका साथी