अंत्योदय कार्ड धारकों को तीन किलो चीनी भी मिलेगी, तीन महीने का एक साथ 30 सितंबर तक होगा वितरण

उत्तर प्रदेश में अन्त्योदय कार्डधारकों को चीनी का वितरण सितंबर के खाद्यान्न वितरण के दूसरे चक्र के साथ किया जाएगा। राशन कार्डधारकों को 18 रुपये किलो की दर से तीन महीने की चीनी दी जाएगी। राज्य में सोमवार से आरंभ हुआ दूसरे चक्र का वितरण 30 सितंबर तक चलेगा।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 06:00 AM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 06:45 PM (IST)
अंत्योदय कार्ड धारकों को तीन किलो चीनी भी मिलेगी, तीन महीने का एक साथ 30 सितंबर तक होगा वितरण
उत्तर प्रदेश में अन्त्योदय कार्डधारकों को चीनी का वितरण सितंबर के खाद्यान्न वितरण के दूसरे चक्र के साथ किया जाएगा।

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में अन्त्योदय कार्डधारकों को चीनी का वितरण सितंबर के खाद्यान्न वितरण के दूसरे चक्र के साथ किया जाएगा। राशन कार्डधारकों को 18 रुपये किलो की दर से तीन महीने की चीनी दी जाएगी। राज्य में सोमवार से आरंभ हुआ दूसरे चक्र का वितरण 30 सितंबर तक चलेगा। चीनी वितरण पर पोर्टेबिलिटी लागू नहीं होगी। यानी लाभार्थी को अपनी मूल दुकान से ही चीनी लेनी होगी। चीनी वितरण नोडल अधिकारी की मौजूदगी में होगा।

अपर खाद्य आयुक्त अनिल कुमार दुबे ने बताया कि यह चीनी जुलाई, अगस्त और सितंबर महीने के लिए दी जाएगी। उचित दर विक्रेताओं को खाद्यान्न की तरह 70 रुपये प्रति क्लिंटल लाभांश चीनी पर भी देय होगा। जहां डोर स्टेप डिलीवरी लागू नहीं है वहां 10 किलोमीटर तक अधिकतम 15 रुपये प्रति क्लिंटल और 11 किलोमीटर के ऊपर अधिकतम 18 रुपये प्रति क्लिंटल परिवहन के लिए दिया जाएगा। चीनी वितरण नोडल अधिकारी की मौजूदगी में अनिवार्य रूप से किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से सोमवार से अनाज का नियमित वितरण शुरू कर दिया है। दूसरे चक्र का वितरण 30 सितंबर तक चलेगा। अन्त्योदय कार्डधारकों को प्रति कार्ड 35 किग्रा खाद्यान्न और पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को प्रति यूनिट पांच किलो अनाज वितरित किया जाएगा। दोनों प्रकार के राशन कार्डधारकों को गेहूं दो रुपये व चावल तीन रुपये किलो में मिलेगा। राशन कार्डधारकों को पोर्टेबिलिटी के तहत खाद्यान्न प्राप्त करने की सुविधा दी जाएगी। मोबाइल ओटीपी वेरीफिकेशन के माध्यम से वितरण 30 सितंबर को होगा।

बता दें कि कोरोना काल में केंद्र की मोदी सरकार राशन कार्ड धारकों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मुफ्त अनाज दे रही है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मुफ्त राशन वितरण नवंबर तक होगा। वहीं राज्य सरकार ने भी जून से अगस्त तक तीन माह खाद्यान्न का निश्शुल्क वितरण किया है। अब सितंबर माह से पूर्व की भांति नियमित वितरण शुरू कर दिया गया है।

chat bot
आपका साथी