यूपी में अंत्योदय कार्डधारक परिवारों को 54 रुपये में मिलेगी 3 किलो चीनी, 3 माह का मुफ्त राशन भी

यूपी में अंत्योदय कार्डधारकों को जून में तीन किलो चीनी 18 रुपये प्रति किलोग्राम दर से वितरित की जाएगी। प्रतिमाह एक-एक किलो के हिसाब से सरकार ने एकमुश्त तीन किलो चीनी देने का आदेश जारी कर दिया है। वहीं जून जुलाई व अगस्त महीने में मुफ्त राशन उपलब्ध कराया जाएगा।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 07:25 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 07:30 PM (IST)
यूपी में अंत्योदय कार्डधारक परिवारों को 54 रुपये में मिलेगी 3 किलो चीनी, 3 माह का मुफ्त राशन भी
उत्तर प्रदेश सरकार गरीबों को तीन किलो चीनी रियायत दर पर देगी।

लखनऊ, जेएनएन। कोरोना संक्रमण काल में उत्तर प्रदेश सरकार गरीबों को तीन किलो चीनी रियायत दर पर देगी। अंत्योदय कार्डधारकों को जून माह में तीन किलो चीनी 18 रुपये प्रति किलोग्राम दर से वितरित की जाएगी।प्रतिमाह एक-एक किलो के हिसाब से सरकार ने एकमुश्त तीन किलो चीनी देने का आदेश जारी कर दिया है। वहीं, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत सभी अंत्योदय एवं पात्र गृहस्थी राशन कार्डधारकों को जून, जुलाई व अगस्त महीने में मुफ्त राशन उपलब्ध कराया जाएगा।

अपर खाद्य आयुक्त अनिल कुमार दुबे ने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत सभी अंत्योदय एवं पात्र गृहस्थी राशन कार्डधारकों को जून, जुलाई व अगस्त महीने में मुफ्त राशन उपलब्ध कराया जाएगा। खाद्यान्न का वितरण द्वितीय चक्र में 20 से 30 जून के मध्य किया जाएगा। इस योजना में वितरण की अंतिम तिथि 30 जून होगी। इस दिन उन उपभोक्ताओं को मोबाइल ओटीपी वेरीफिकेशन के माध्यम से वितरण होगा, जिन्हें आधार कार्ड प्रमाणीकरण के जरिये खाद्यान्न न मिल पाया हो।

अपर खाद्य आयुक्त अनिल कुमार दुबे ने बताया कि इस अवधि में अन्त्योदय कार्डधारकों को 35 किलो खाद्यान्न (20 किलो गेहूं व 15 किलो चावल) तथा पात्र गृहस्थी राशन कार्डों से संबद्ध यूनिटों पर पांच किलो खाद्यान्न प्रति यूनिट (तीन किलो गेहूं व दो किलो चावल) का नि:शुल्क वितरण होगा। दुबे ने बताया कि चीनी वितरण में पोर्टेबिलिटी की सुविधा नहीं मिलेगी। अन्त्योदय राशन कार्डधारक अपनी मूल उचित दर दुकान से ही चीनी प्राप्त कर सकेंगे। मुफ्त वितरण का सत्यापन होने के बाद उचित दर विक्रेता को धनराशि उसके बैंक खाते में जिलाधिकारी के माध्यम से करायी जाएगी।

chat bot
आपका साथी