छात्राओं ने सीखा साइबर क्राइम से बचने का तरीका, यूपी पुलिस के एंटी साइबर क्राइम एक्सपर्ट ने दी जानकारी

इंटरनेट या किसी नेटवर्क और कम्प्यूटर के माध्यम से होने वाले इस अपराध की कई श्रेणी हैं जैसे आनलाइन धोखाधड़ी डेटा की चोरी साइबर बुलिंग हैकिंग क्रेडिट कार्ड फ्राड आदि। इस इनटरनेट ने सुविधाओं के साथ कई अपराधों को भी बढ़ने का मौका दिया है।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Sat, 09 Oct 2021 06:55 PM (IST) Updated:Sat, 09 Oct 2021 06:55 PM (IST)
छात्राओं ने सीखा साइबर क्राइम से बचने का तरीका, यूपी पुलिस के एंटी साइबर क्राइम एक्सपर्ट ने दी जानकारी
अटल बिहारी वाजपेयी नगर निगम डिग्री कालेज में हुआ साइबर क्राइम पर व्याख्यान।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। साइबर क्राइम आज हमारे लिए सबसे बड़ा खतरा बना हुआ है। इंटरनेट या किसी नेटवर्क और कम्प्यूटर के माध्यम से होने वाले इस अपराध की कई श्रेणी हैं जैसे आनलाइन धोखाधड़ी, डेटा की चोरी, साइबर बुलिंग, हैकिंग, क्रेडिट कार्ड फ्राड आदि। इस इनटरनेट ने सुविधाओं के साथ कई अपराधों को भी बढ़ने का मौका दिया है, इसलिए इससे सावधान रहने की जरूरत है। यह जानकारी यूपी पुलिस के एंटी साइबर क्राइम एक्सपर्ट राहुल मिश्रा ने दी। वह शनिवार को अटल बिहारी वाजपेयी नगर निगम डिग्री कालेज में मिशन शक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत साइबर क्राइम विषय पर आयोजित व्याख्यान को संबोधित कर रहे थे।’

उन्होंने छात्राओं को बताया कि किस प्रकार वे सोशल मीडिया का सुरक्षित उपयोग सुनिश्चित कर सकती हैं। इसके लिए जरूरी है कि अपनी पर्सनल जानकारी का ख्याल रखें, अपने पासवर्ड को नियमित रूप से बदलते रहें, संदिग्ध लिंक से दूर रहें, फर्जी फोन कालेज से सावधान रहें, अपने कम्प्यूटर और मोबाइल को अपडेट रखें, अपने डाटा का नियमित बैकअप लें। क्रेडिट कार्ड या बैंक के अपराध में सबसे पहले अपना कार्ड ब्लाक करवाएं और अपने अकाउंट की राशि को किसी सुरक्षित जगह ट्रांसफर करवा दें। साथ ही बैंक से संपर्क करके पूरे मामले को भी दर्ज कराएं। कार्यक्रम में यूपीडेस्को के सीनियर जनरल मैनेजर हरीश चंद्र गुप्ता, प्राचार्य डा. सुभाष चंद्र पांडेय सहित अन्य शिक्षक व विद्यार्थी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी