अनिल भूषण चतुर्वेदी फिर परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव, मनोज कुमार अहिरवार होंगे रजिस्ट्रार

यूपी परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव पद पर फिर अनिल भूषण चतुर्वेदी की तैनाती की गई है। वह इस समय राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद लखनऊ में संयुक्त शिक्षा निदेशक के पद पर कार्यरत हैं। पांच माह पहले चतुर्वेदी के तबादले के बाद ही संजय को सचिव बनाया गया था।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 08:24 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 08:40 PM (IST)
अनिल भूषण चतुर्वेदी फिर परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव, मनोज कुमार अहिरवार होंगे रजिस्ट्रार
उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव पद पर फिर अनिल भूषण चतुर्वेदी की तैनाती की गई है।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव पद पर फिर अनिल भूषण चतुर्वेदी की तैनाती की गई है। वह इस समय राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) लखनऊ में संयुक्त शिक्षा निदेशक के पद पर कार्यरत हैं। पांच माह पहले चतुर्वेदी के तबादले के बाद ही संजय उपाध्याय को परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव बनाया गया था। मंगलवार को ही सरकार ने उन्हें निलंबित कर दिया था।

ये भी संयोग है कि 68 हजार, 500 शिक्षक भर्ती में कापी बदलने और मूल्यांकन में गड़बड़ी होने पर तत्कालीन सचिव सुत्ता सिंह को निलंबित किए जाने के बाद भी अनिल भूषण को ही विपरीत परिस्थितियों में जिम्मेदारी सौंपी गई थी। अब फिर पेपर लीक होने पर उन्हें दोबारा जिम्मेदारी सौंपी गई है। वहीं, परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय में रजिस्ट्रार विभागीय परीक्षाएं मनोज कुमार अहिरवार बनाए गए हैं। वे इस समय जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) सीतापुर में उप प्राचार्य हैं। दोनों पदों पर तैनाती के आदेश जारी कर दिए गए हैं।

यूपी एसटीएफ ने निलंबित सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय उपाध्याय को बुधवार को गिरफ्तार कर लिया है। टीईटी पेपर लीक मामले में मंगलवार को उन्हें निलंबित किया गया था। उन्होंने बिना किसी गोपनीयता की जांच कराए टीईटी के पेपर की छपाई का ठेका दे दिया था। मंगलवार को ही एसटीएफ ने छपाई का ठेका लेने वाली कंपनी के निदेशक राय अनूप प्रसाद को गिरफ्तार किया था। और उसके तीन साथियों की तलाश की जा रही है।

यूपी टीईटी पेपर लीक केस में एसटीएफ प्रयागराज, गौतमबुद्धनगर, लखनऊ, अयोध्या, कौशांबी, बागपत और शामली में 10 मुकदमे दर्ज कराकर 45 आरोपितों को गिरफ्तार कर चुकी है। इनमें सबसे अधिक 18 आरोपित प्रयागराज में गिरफ्तार किए गए हैं। पेपर की छपाई कराने वाली कंपनी आरएसएम फिनसर्व लिमिटेड के निदेशक राय अनूप प्रसाद की मंगलवार को गिरफ्तारी के बाद एसटीएफ ने निलंबित सचिव संजय उपाध्याय को हिरासत में ले लिया था। उन्हें पूछताछ के लिए एसटीएफ मुख्यालय लखनऊ लाया गया था, जहां पूरे मामले में संलिप्तता पाए जाने पर बुधवार को गिरफ्तार कर लिया गया।

यह भी पढ़ें : यूपी टीईटी पेपर लीक केस में योगी सरकार की बड़ी कार्रवाई, निलंबन के बाद पीएनपी सचिव संजय उपाध्याय गिरफ्तार

chat bot
आपका साथी