राजधानी के सभी मतदाताओं का होगा सत्यापन, चलेगा व‍िशेष अभियान Lucknow News

केंद्रीय निर्वाचन आयोग के निर्देश पर कल से चलेगा विशेष अभियान परिवार के किसी एक सदस्य की आइडी की देनी होगी फोटो कॉपी

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Tue, 15 Oct 2019 08:41 PM (IST) Updated:Wed, 16 Oct 2019 08:01 AM (IST)
राजधानी के सभी मतदाताओं का होगा सत्यापन, चलेगा व‍िशेष अभियान Lucknow News
राजधानी के सभी मतदाताओं का होगा सत्यापन, चलेगा व‍िशेष अभियान Lucknow News

लखनऊ, जेएनएन। मतदाता सूची से फर्जी वोटरों को बाहर करने के लिए केंद्रीय निर्वाचन आयोग के निर्देश पर 17 अक्टूबर से जिले में विशेष अभियान चलाया जाएगा। बीएलओ घर-घर जाकर मतदाता सूची का सत्यापन करेंगे, जिनको परिवार के किसी एक सदस्य की आइडी की फोटो कॉपी देना अनिवार्य होगा। 

जिला निर्वाचन अधिकारी कौशलराज शर्मा के मुताबिक जिले के सभी मतदाता पहचानपत्र धारकों का सत्यापन बीएलओ केमाध्यम से कराया जाना है। इसके लिए जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया है कि अगले तीन दिनों तक मतदाता पहचान पत्र के सत्यापन के लिए वृहद अभियान चलाया जाएगा।

इसमें प्रत्येक मतदाता पहचानपत्र धारक को अपना या परिवार के कम से कम एक सदस्य की आईडी का नंबर बीएलओ को नोट कराना है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उक्त परिवार में रहने वाले सभी सदस्य उसी पते पर निवास करते हैं और लखनऊ के ही निवासी हैं। इसके लिए जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बुधवार को सभी बीएलओ और सुपरवाइजरों की बैठक बुलाई गई है। साथ ही 17 अक्टूबर यानी गुरुवार से अभियान की शुरुआत की जाएगी।

आइडी की सूची जारी

यह किसी प्रकार का आधार फीडिंग कार्यक्रम नहीं है। वोटर लिस्ट में से फर्जी नामों को हटाने के लिए यह अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा सत्यापन के लिए बीएलओ को दिए जाने वाली आईडी की सूची जारी की गई है। इनमें से कोई एक आईडी प्रस्तुत करनी ही अनिवार्य है।

इनमें से केवल एक दस्तावेज की फोटो कॉपी जरूरी

भारतीय पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार, राशन कार्ड, सरकारी/अद्र्ध सरकारी विभागों द्वारा जारी पहचान पत्र, बैंक पास बुक, किसान पहचान पत्र, बिजली बिल, पानी का बिल, कक्षा दस और 12 की मार्कशीट, पैन कार्ड, टेलीफोन का बिल। 

chat bot
आपका साथी