Hunar Haat Exhibition in Lucknow: कहीं नारियल में गणेश लक्ष्मी, तो किसी स्टाॅल पर बन रहे लाख के कंगन

Hunar Haat Exhibition in Lucknow राजस्थान के चूरू से आए हुए शिल्पकार रोहितास व रामचंद्र सैंडिल वुड कार्विंग कलाकृति से चंदन नारियल व बादाम की लकड़ी में कलाकृति को उकारते हैं। रामचंद्र ने चंदन की लकड़ी पर खूबसूरत गुड़िया की कलाकृति को बनाया है।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 04:31 PM (IST) Updated:Sat, 23 Jan 2021 04:31 PM (IST)
Hunar Haat Exhibition in Lucknow: कहीं नारियल में गणेश लक्ष्मी, तो किसी स्टाॅल पर बन रहे लाख के कंगन
अवध शिल्प ग्राम में हुनरमंदोंं की शिल्पकारी के सभी दीवाने।

लखनऊ, [अंकित शुक्ला]। हाथोंं की उंगलियों के हुनर की ऐसी कारीगरी जिसे देखते ही शायद ही ऐसा कोई हो जिसके कदम स्टाॅल पर ठिठक ना जाएं। स्टाॅल पर कलाकारोंं ने अपनी अलग-अलग कलाकारी की पहचान के साथ सामान को सजा रखा है। किसी ने उंगलियों के हुनर की कलाकारी से नारियल के अंदर गणेश लक्ष्मी व भगवान महादेव की आकृति को खूबसूरती से उकेर रखा है तो कोई स्टाॅल पर लाख की चूड़ियों को बना रहा है। देश के कोने कोने से आएं हुए शिल्पकार हुनर हाॅट में अपनी खूबसूरत कलाकारी की खुशबू को बिखेर रहे है। शायद यही कारण है की यहांं हर शिल्पकार की अपनी एक अलग पहचान है।

चंदन की गुड़िया के सभी दिवाने

राजस्थान के चूरू से आए हुए शिल्पकार रोहितास व रामचंद्र सैंडिल वुड कार्विंग कलाकृति से चंदन नारियल व बादाम की लकड़ी में कलाकृति को उकारते हैं। रामचंद्र ने चंदन की लकड़ी पर खूबसूरत गुड़िया की कलाकृति को बनाया है। हाथाेें की कारीगरी से बनाई हुई इस कृति को इतनी महीन शिल्पकारी से गढ़ा गया है की एक बार आंखोंं को खुद पर भरोसा ना रहे। रामचंद्र बताते हैंं की हमने एक ही घड़ी में भारत की सभी ऐतिहासिक इमारतों व घरोहरो को भी उकेरा है।

फर्नीचर में ब्लू पॉटरी का पत्थर से चमक रहा राजस्थानी फर्नीचर

राजस्थान जोधपुर से आए शिल्पकारोंं ने फर्नीचर को लकडी की खूबसूरती को पीतल वर्क व राजस्थान का मशहूर ब्लू पॉटरी का पत्थर से चमका रखा है। कलाकार मऊ राजा बताते है की हम लोग सीसम व टीक की लकड़ियों में शिल्पकारी करके फर्नीचर बनाते है। इस फर्नीचर में पीतल का ब्रास वर्क करके काम करते हैंं। फर्नीचर में राजस्थान की ब्लू पॉटरी का पत्थर लगाते है जिससे फर्नीचर में खूबसूरती बढ़ जाती है।

आज भी रामपुरी चाकू को अपनी अलग पहचान

रामपुर से आए रामपुरी चाकू के कारीगर मोहम्मद यामीन मैफूश बनाते है कि रामपुर चाकू बहुत मजबूत होता है इसमें बहुत खासियत होती है और हम लोहे के साथ ही पीतल का इस्तेमाल करते हैंं। शायद यही कारण है कि दशकोंं से सुपारी काटने के लिए सरौता के शौखीन रामपुर की बने हुए सरौता व चाकू को वरीयता देते है।

फुलकारी वर्क से बना दुपट्टा की अपनी अलग पहचान

लुधियाना पंजाब से आई रेशम फुलकारी वर्क शिल्पकार तूलिका शर्मा व मनीषा गुप्ता बताती हैं कि इस काम में बाग दुपट्टा, कुर्ती जैकेट व आर्टिफीशियल गहने बनाने का काम करते हैं। समय के साथ कपड़ों कि डिज़ाइन बदल गई है जिससे हम लोगो ने भी फुलकारी वर्क में बहुत परिवर्तन किया है।फुलकारी वर्क में हाथो से बुनाई होती है।और इसके बाद हम आर्गेनिक रंग का इस्तेमाल करते है।

आंध्र प्रदेश की कलमकारी प्रिंट की अपनी अलग पहचान

आंध्र प्रदेश से आए मोहम्मद अंसार कलामकारी प्रिंट के द्वारा कपड़ों को तैयार कर रहे है।स्टाॅल पर खरीददारी कर रही प्रीति चतुर्वेदी व नीतू बताती है कि यूपी में कलामकरी प्रिंट के कपड़े नहीं मिलते है। इस कला से बनाएं हुए कपड़ों में पूरी से हाथो से ब्लॉक्स प्रिंटिंग की जाती है व सब्जियों से निकाला हुआ रंग इस्तेमाल होता है।

खूब भा रही बनारसी साड़ी

हुनर हाॅट में बनारसी साड़ी के स्टाॅल पर महिलाओं को साड़ी दुपट्टा खूब भा रहा है। बनारस से आए हुए मोहम्मद स्वाले अंसारी व इम्तियाज अहमद बनाते है की उनके पास रंग काट, जंगला, कढियल,घर चोला व वैधनिक साड़ी सहित शिल्क कतान की साड़ियां है।साड़ियों पर धागो की कारीगरी को यहां सभी पसंद कर रहे है।

शाम को होगा संस्कृति कार्यक्रम

हुनर हॉट में शनिवार शाम को सिंगर भुप्पी सिंह व रानी इंद्राणी का सांस्कृतिक कार्यक्रम है।मीडिया प्रभारी तारिख इकबाल ने बताया कि सांस्कृतिक कार्यक्रम शाम चार बजे से रात नौ बजे तक चलेगा।इसमें इंट्री फ़्री है। 

chat bot
आपका साथी