COVID के नए वैरिएंट डेल्टा प्लस को लेकर यूपी में अलर्ट, CM योगी आदित्यनाथ ने जांच तेज करने के दिए निर्देश

Delta Plus Variant कोरोना वायरस के नए वैरिएंट डेल्टा प्लस से संक्रमित मरीज पाए जाने के बाद उत्तर प्रदेश में अलर्ट घोषित हो गया है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने दूसरे राज्यों से सटे जिलों में बाहर से आ रहे लोगों का सैंपल लेकर उसकी जीनोम सिक्वेंसिंग के निर्देश दिए हैं।

Umesh TiwariThu, 24 Jun 2021 09:52 PM (IST)
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशन व बस अड्डे पर पूरी सतर्कता बरती जाए।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ : दूसरे राज्यों में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट डेल्टा प्लस से संक्रमित मरीज पाए जाने के बाद अब उत्तर प्रदेश में अलर्ट घोषित हो गया है। फिलहाल यूपी में अभी कोई रोगी नहीं मिला है। ऐसे में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दूसरे राज्यों की सीमा से सटे जिलों में बाहर से आ रहे लोगों का सैंपल लेकर उसकी जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) भेजने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशन व बस अड्डे पर भी पूरी सतर्कता बरती जाए। खतरनाक डेल्टा प्लस वैरिएंट से बचाने के लिए सभी जरूरी उपाए किए जाएं। उधर, विशेषज्ञों ने सलाह दी है कि सिरदर्द, सर्दी-जुकाम के कारण लगातार नाक बहने और गले में हो रही खराश को नजरअंदाज न करें। अब तक जो रोगी मिले हैं, उनमें यह लक्षण पाए गए हैं।

दरअसल, देश में कोरोना वायरस का एक नया रूप डेल्टा प्लस वैरिएंट सामने आया है। महाराष्ट्र केरल, मध्य प्रदेश और तमिलनाडु में अब तक इसके कुल 40 मामले सामने आ चुके हैं। कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस वैरिएंट के उभार ने एक बार फिर भारत से लेकर दुनियाभर की सरकारों और विशेषज्ञों को चिंता में डाल दिया है। अब वैज्ञानिक इसको बेअसर करने के हथियार खोजने में जुटे गए हैं। देश के वैज्ञानिकों ने फैसला किया है कि वे इसको लेकर शोध करेंगे कि भारतीय वैक्सीन कोरोना वायरस के नए डेल्टा प्लस वैरिएंट के खिलाफ कितनी असरदार है और क्या ये डेल्टा प्लस वैरिएंट को बेअसर कर सकती है।

बता दें कि उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से घट रहा है। अब 52 जिलों में कोरोना के 50 से कम रोगी हैं। महोबा संक्रमण मुक्त हो चुका है और इसके सहित आठ जिलों में कोरोना के 10 से कम मरीज हैं। इनमें कासगंज, कौशांबी, चित्रकूट, श्रावस्ती, हाथरस, बदायूं व हमीरपुर शामिल है। गुरुवार को कोरोना से संक्रमित 229 नए रोगी मिले। अब तक कुल 17.05 लाख लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं और इसमें से 16.79 लाख लोग स्वस्थ हो चुके हैं। रिकवरी रेट 98.5 प्रतिशत है। अब सक्रिय केस घटकर 3,552 रह गए हैं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.