एकेटीयू: काउंसिलिंग तो दूर, गड़बड़ी का भी पता नहीं लगा पा रही नेशनल टेस्टिंग एजेंसी; अभ्यर्थी परेशान

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में चल रही काउंसिलिंग प्रक्रिया 60 घंटे बाद भी नहीं शुरू हो सकी। काउंसिलिंग प्रक्रिया शुरू कराने की बात तो जिम्मेदार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के अधिकारी इस बात का भी पता नहीं लगा सकते हैं की गड़बड़ी इस स्तर पर और कहां हुई है।

By Vikas MishraEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 07:59 AM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 12:37 PM (IST)
एकेटीयू: काउंसिलिंग तो दूर, गड़बड़ी का भी पता नहीं लगा पा रही नेशनल टेस्टिंग एजेंसी; अभ्यर्थी परेशान
एकेटीयू की ओर से बताया गया कि काउंसिलिंग प्रक्रिया के तहत रैंकिंग में गड़बड़ी की बात सामने आ रही है।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) में चल रही काउंसिलिंग प्रक्रिया 60 घंटे बाद भी नहीं शुरू हो सकी। काउंसिलिंग प्रक्रिया शुरू कराने की बात तो जिम्मेदार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के अधिकारी इस बात का भी पता नहीं लगा सकते हैं की गड़बड़ी इस स्तर पर और कहां हुई है। मामला पेचीदा होता जा रहा है, हजारों अभ्यर्थी परेशान हैं, मगर नतीजा शून्य है। शनिवार शाम से एकेटीयू की काउंसिलिंग प्रक्रिया ठप है।

एकेटीयू की ओर से तर्क दिया गया कि काउंसिलिंग प्रक्रिया के तहत रैंकिंग में गड़बड़ी की बात सामने आ रही है। जिम्मेदारों की दलील यह भी रही कि साफ्टवेयर में समस्या के कारण भी यह दिक्कत हो सकती है और मानवीय गलती के कारण भी। जांच के बाद ही चीजें स्पष्ट हो सकेंगी। मगर 60 घंटे बीतने के बाद भी जिम्मेदार य नहीं बता पा रहे की गड़बड़ी क्यों और किस स्तर पर हुई है। कारण कुछ भी हो, मगर गलती का खामियाजा एकेटीयू में काउंसिलिंग के लिए पंजीकरण करा चुके 26 हजार से अधिक छात्र व कालेजों में रिपोर्ट कर फीस जमा कर चुके वाले विद्याार्थियों को भुगतना पड़ रहा। एकेटीयू प्रशासन और एनटीए के अधिकारी यह भी नहीं बता पा रहे कि रैंक संशोधन कर दोबारा सूची कब जारी होगी य काउंसिलिंग कब शुरू होगी।

समझें क्या है दाखिले की प्रक्रियाः एकेटीयू में दाखिले के लिए हर साल विवि स्तर पर ही परीक्षा कराई जाती रही है। विवि द्वारा ही काउंसिलिंग की प्रक्रिया के तहत रैंकिंग व सीट अलाटमेंट किया जाता रहा। मगर इस बार एकेटीयू में जेईई मेन के जरिए दाखिले की व्यवस्था है, जिसे कराने की जिम्मेदारी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) को सौंपी गई।एनटीए द्वारा दिए गए परीक्षा परिणाम के आधार पर एकेटीयू द्वारा काउंसिलिंग प्रक्रिया आयोजित की गई। इसके तहत अभ्यर्थियों द्वारा पंजीकरण की प्रक्रिया भी पूरी करा ली गई थी। करीब 26 हजार तीन सौ चौतीस से अधिक अभ्यर्थियों द्वारा पंजीकरण भी करा लिया गया था। अभ्यर्थियों की रैंक भी तैयार कर ली गई थी। उन्हें अपनी रैंक के अनुसार सीट आवंटन का इंतजार था, मगर अचानक एकेटीयू ने काउंसिलिंग प्रक्रिया पर रोक लगा दी। बताया जा रहा है कि रैकिंग में बड़ी अनियमितता सामने आने के बाद एकेटीयू को यह निर्णय लेना पड़ा। एकेटीयू के अधिकारियों का कहना है कि इस संबंध में एनटीए के अधिकारियों को सूचना दे दी गई है, जल्द ही नई मेरिट सूची जारी की जाएगी। इस संबंध में एनटीए के डायरेक्टर जनरल विनीत जोशी से बात करने का प्रयास किया गया तो उनका फोन नहीं उठा।

इन कोर्स से जुड़े अभ्यर्थियों का है मामलाः बीटेक, बी फार्मा, एमबीए, एमसीए,होटल मैनेजमेंट, बीफए समेत अन्य।

एनटीए के अधिकारियों के साथ सोमवार को भी हमारी काफी देर तक चर्चा हुई। आखिर इस समस्या के पीछे क्या कारण है, यह जानना जरूरी है। एनटीए के अधिकारियों की ओर से जल्द ही समस्या के निजात का आश्वासन दिया गया है। जैसे ही स्थिति सामान्य होगी, वेबसाइट के जरिए विद्यार्थियों को सूचित किया जाएगा। -प्रो.विनीत कंसल, कुलपति, एकेटीयू

chat bot
आपका साथी