Corona Vaccination: लखनऊ में झलकारी बाई के बाद डफरिन अस्पताल में गर्भवतियों का टीकाकरण शुरू, स्तनपान कराने वाली महिलाओं का भी वैक्सीनेशन

लखनऊ में गर्भवतियों के टीकाकरण को लेकर जागरूकता बढ़ रही है। झलकारी बाई महिला अस्पताल के बाद अब डफरिन अस्पताल में भी गर्भवतियों का टीकाकरण शुरू हो गया है। महिला विशेष बूथ पर बालागंज निवासी आठ माह की गर्भवती शिखा मिश्रा को पहला टीका लगाया गया।

By Vikas MishraEdited By: Publish:Sun, 18 Jul 2021 08:52 AM (IST) Updated:Sun, 18 Jul 2021 12:50 PM (IST)
Corona Vaccination: लखनऊ में झलकारी बाई के बाद डफरिन अस्पताल में गर्भवतियों का टीकाकरण शुरू, स्तनपान कराने वाली महिलाओं का भी वैक्सीनेशन
लोकबंधु राजनारायण संयुक्ता अस्तपाल में भी गर्भवतियों का टीकाकरण शुरू हो चुका है।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। लखनऊ में गर्भवतियों के टीकाकरण को लेकर जागरूकता बढ़ रही है। झलकारी बाई महिला अस्पताल के बाद अब डफरिन अस्पताल में भी गर्भवतियों का टीकाकरण शुरू हो गया है। महिला विशेष बूथ पर बालागंज निवासी आठ माह की गर्भवती शिखा मिश्रा को पहला टीका लगाया गया। अस्पताल की प्रमुख चिकित्सा अधीक्षिका डा सीमा श्रीवास्तव ने बताया कि प्रसूताओं की काउंसिलिंग की जा रही है। उन्हें बताया जा रहा है कि वैक्सीन उनके और गर्भस्थ शिशु दोनों की ही सुरक्षा के लिए जरूरी है।

अस्पताल में इस संबंध में जागरूकता संबंधी पोस्टर भी लगवाए गए हैं। वहीं, ओपीडी में आने वाली महिलाओं को भी जानकारी दी जा रही है। पहले प्रसूता की सभी जांचें की गईं, जांच सामान्य आने पर टीकाकरण किया गया। टीका लगवाने के बाद शिखा मिश्रा ने कहा कि वैक्सीन लगवाना हम सब की जिम्मेदारी हे। यही एकमात्र हथियार है जो कोरोना के खिलाफ लड़ाई में हमें सुरक्षा देगा। अस्पताल में महिलाओं में टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए पिंक बूथ का विशेष प्रबंध किया गया है। महिला विशेष बूथ पर टीकाकरण के लिए उत्साह भी नजर आता है। वहीं, अस्पताल में अभिभावक बूथ भी है। 

लोकबंधु अस्पताल में भी बढ़ रहा प्रसूताओं के वैक्सीनेशन का आंकड़ाः लोकबंधु राजनारायण संयुक्ता अस्तपाल में भी गर्भवतियों का टीकाकरण शुरू हो चुका है। यहां प्रसूताओं के लिए अलग बूथ का प्रबंध किया गया है। अब तक करीब 25 प्रसूताओं को वैक्सीन लगवाया जा चुका है। चिकित्सा अधीक्षक डा अजय शंकर त्रिपाठी ने बताया कि गर्भवतियों के साथ ही स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी टीकाकरण में वरीयता दे रहे।

chat bot
आपका साथी