अब आंबेडकर विश्वविद्यालय की परीक्षा से बीएचयू में होंगे दाखिले, एक Exam से दोनों में मिलेगा प्रवेश का अवसर

BHU and Ambedkar University Admission बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा के आधार पर बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में प्रवेश का मौका मिलेगा तो बीएचयू की प्रवेश परीक्षा के आधार आंबेडकर विश्वविद्यालय में प्रवेश का मौका मिलेगा।

By Vikas MishraEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 11:48 AM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 02:56 PM (IST)
अब आंबेडकर विश्वविद्यालय की परीक्षा से बीएचयू में होंगे दाखिले, एक Exam से दोनों में मिलेगा प्रवेश का अवसर
आंबेडकर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.संजय सिंह ने बताया कि पहली बार विद्यार्थियों को यह अवसर मिलेगा।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा के आधार पर बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में प्रवेश का मौका मिलेगा तो बीएचयू की प्रवेश परीक्षा के आधार आंबेडकर विश्वविद्यालय में प्रवेश का मौका मिलेगा। आंबेडकर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.संजय सिंह ने बताया कि पहली बार विद्यार्थियों को यह अवसर मिलेगा। अभ्यर्थी एक ही परीक्षा के आधार पर दोनों स्थानों पर अपनी सुविधा के अनुरूप दाखिला ले सकता है। कुलपति ने बताया कि आंबेडकर विश्वविद्यालय में शोध को बढ़ावा देने के साथ ही विद्यार्थियों के अंदर पर्यावरण के प्रति लगाव पैदा करने का कार्य किया जा रहा है।

सामाजिक उन्नति के बीच आर्थिक विकास की पाठशाला आंबेडकर विश्वविद्यालय में चलती है। परीक्षा नियंत्रक प्रो.कमान सिंह ने बताया कि परीक्षा को लेकर तैयारियां चल रही हैं। लखनऊ समेत देशभर में 185 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। आंबेडकर विश्वविद्यालय में वर्ष 2021-22 में प्रवेश के लिए परीक्षाएं दिनांक 28 सितंबर से चार अक्टूबर तक होंगी। नेशनल टेस्ट एजेंसी ( एनटीए ) द्वारा जल्द ही प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। आंबेडकर विश्वविद्यालय की प्रवक्ता डा.रचना गंगवार ने बताया कि परीक्षाएं कंप्यूटर बेस्ट टेस्ट (सीबीटी) के माध्यम से आयोजित होंगी। तीन पालियों में होने वाले परीक्षाएं सुबह आठ से 10 बजे, दोपहर 12.30 से 2.30 बजे तथा शाम पांच से सात बजे तक आयोजित होंगी। प्रवेश परीक्षा के लिए पूरे देश में कुल 185 केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा से जुड़ी विस्तृत जानकारी विद्यार्थी इस लिंक https://bbauet.nta.nic.in अथवा www.nta.ac.in से प्राप्त कर सकते हैं। 

पहली बार फार्मेसी डिप्लोमा के लिए होगी परीक्षाः आंबेडकर विश्वविद्यालय के अमेठी स्थित सेटेलाइट कैंपस में पहली बार फार्मेसी डिप्लोमा में प्रवेश होगा होगा। इसकी परीक्षा में एक साथ होगी। कुलपति ने बताया कि फार्मेसी काउंसिल की ओर से कोर्स संचालन की अनुमति मिली है।

chat bot
आपका साथी