RTE के तहत दाख‍िले को पहले चरण में 23 मार्च तक होंगे आवेदन, इस ल‍िंक पर करें क्‍ल‍िक

लखनऊ मकं आरटीई के तहत दाखिले की तारीख घोषित पहले चरण की लॉटरी 30 मार्च को होगी।दूसरे चरण की लॉटरी 28 अप्रैल। तीसरे और अंतिम चरण के आवेदनों के लिए लॉटरी 15 जून को निकाली जाएगी। बीते वर्ष नहीं हो सके थे शत प्रतिशत दाखिले।

By Divyansh RastogiEdited By: Publish:Sat, 06 Mar 2021 10:06 AM (IST) Updated:Sat, 06 Mar 2021 10:06 AM (IST)
RTE के तहत दाख‍िले को पहले चरण में 23 मार्च तक होंगे आवेदन, इस ल‍िंक पर करें क्‍ल‍िक
लखनऊ मकं आरटीई के तहत दाखिले की तारीख घोषित, पहले चरण की लॉटरी 30 मार्च को होगी।

लखनऊ, जेएनएन। बेसिक शिक्षा विभाग ने शिक्षा के अधिकार (आरटीई) के तहत दाखिले की तारीख घोषित कर दी है। पहले चरण में 23 मार्च तक आवेदन लिए जाएंगे। पहले चरण की लॉटरी 30 मार्च को होगी।

बता दें,आरटीई के तहत सभी निजी स्कूलों में दुर्बल आय वर्ग के बच्चों की पढ़ाई की व्यवस्था है। इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा हर साल आवेदन निकाले जाते हैं। इसी क्रम में इस बार पहले चरण की दाखिला प्रक्रिया के तहत 2 मार्च से 23 मार्च तक आवेदन लिए जाएंगे। अभिभावकों को http/rte25.upsdc.gov पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना है। पहले चरण में आये आवेदनों की लॉटरी 30 मार्च को निकाली जाएगी। इसी तरह दूसरे चरण के तहत 1 अप्रैल से 23 अप्रैल तक आवेदन लिए जाएंगे। दूसरे चरण की लॉटरी 28 अप्रैल को निकाली जाएगी। वहीं तीसरे चरण के तहत 29 अप्रैल से 10 जून तक अभिभावक अपने बच्चे के दाखिले के लिए आवेदन कर सकेंगे। तीसरे और अंतिम चरण के आवेदनों के लिए लॉटरी 15 जून को निकाली जाएगी।

बीते वर्ष नहीं हो सके थे शत प्रतिशत दाखिले: बता दें कि आरटीई को लेकर अन्य शहरों की तुलना में राजधानी लखनऊ की परफारमेंस बेहद खराब हुआ निराशाजनक रही है। तमाम प्रयास के बावजूद भी राजधानी के तमाम स्कूल दुर्बल आय वर्ग के बच्चों को दाखिला देने से बचते रहते हैं। गंभीर बात है कि शिक्षा अधिकारी भी इन स्कूलों की ऊंची रसूख के आगे खुद को बौना मानते हैं।

chat bot
आपका साथी