Lucknow में Lockdown की आशंका से प्रशासन अलर्ट, नगर न‍िगम ने शुरू की कम्युनिटी किचेन की तैयारी

Lockdown Possibility in Lucknow: हर जोन में खुलेगा कम्युनिटी किचेन। नगर आयुक्त अजय द्विवेदी ने बैठक की।

Lockdown Possibility in Lucknow चेकिंग और ट्रेसिंग के लिए 130 से बढ़ाकर 250 हुईं टीमें। कानपुर रोड के कृष्णानगर कोतवाली के पास व विजय नगर मोड़ पर बेरीकेडिंग भी शुरू हो गई है। संक्रमण के खतरे को रोकने के लिए प्रशासन की आपात बैठक।

Anurag GuptaSat, 10 Apr 2021 09:38 PM (IST)

लखनऊ, जेएनएन। Lockdown Possibility in Lucknow: कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए नगर निगम ने भी तैयारियां शुरू कर दी हैं। लॉकडाउन की आशंका को देखते हुए हर जोन में कम्युनिटी किचेन के साथ ही जोनवार राशन वितरण को लेकर नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने शनिवार को जोनल अधिकारियों के साथ बैठक की। हलवाई से लेकर राशन तक जिम्मेदारी तय की गई। हर जोन के कम्युनिटी किचेन का एक प्रभारी होगा। नगर आयुक्त ने सब्जी खरीदने से लेकर राशन खरीदने की जिम्मेदारी अधिकारियों को दी और तत्काल इस पर अमल करने के निर्देश दिए। नगर निगम की सक्रियता को देखते हुए शहरी क्षेत्र में लॉकडाउन की आशंका बढ़ने लगी है। कानपुर रोड के कृष्णानगर कोतवाली के पास व विजय नगर मोड़ पर बेरीकेडिंग भी शुरू हो गई है। कोरोना संक्रमण के कोहराम के बीच सख्ती और पाबंदियां बढ़ाई जा रही हैं, वहीं लोगों को परेशानी न हो, इसके लिए भी प्रशासनिक मशीनरी योजना बना रही है। कटेंनमेंट जोन में जरूरतमंदों के लिए कम्युनिटी किचन की शुरुआत की जा रही है। इसके अलावा टेस्टिंग और चेकिंग के लिए टीमों में इजाफा किया जा रहा है।  

स्मार्ट सिटी कार्यालय में प्रशासन और पुलिस अधिकारियों की बैठक में कोरोना को लेकर रणनीति बनाई गई। मंडलायुक्त रंजन कुमार, डीएम अभिषेक प्रकाश, पुलिस आयुक्त डीके ठाकुर और नगर आयुक्त अजय द्विवेदी सहित तमाम अफसर बैठक में शामिल हुए। डीएम के मुताबिक कंटेनमेंट जोन में निर्धन व असहाय व्यक्तियों की सहायता के लिए कम्युनिटी किचन  शुरू किया जा रहा है। कंटेनमेंट जोन की मैप पर मैपिंग की जाएगी। इस कार्य हेतु मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया गया कि तत्काल डिजिटल मैपिंग सुनिश्चित करा ली जाए। कांटेक्ट ट्रेसिंग और टेस्टिंग के कार्य हेतु आरआरटी टीम की संख्या 120 से बढ़ाकर 250 की जा रही है आरआरटी टीमों को पर्याप्त मात्रा में एंटीजन एवं आरटीपीसीआर किट उपलब्ध कराई जाए।

कटेंनमेंट जोन पर तैनात होंगे नोडल अफसर 

आलमबाग, कृष्णानगर, आशियाना, चारबाग, नाका अपर जिलाधिकारी (नगर पूर्वी) चिरंजीव नाथ सिन्हा, अतिरिक्त पुलिस आयुक्त मध्य।  अलीगंज, विकासनगर, महानगर, जानकीपुरम, हसनगंज, मडिय़ांव- अपर जिलाधिकारी ट्रांस गोमती, प्राची सिंह अतिरिक्त पुलिस आयुक्त उत्तर।  चिनहट, गोमतीनगर, गोमतीनगर विस्तार अपर जिलाधिकारी (प्रशासन), कासिम आब्दी अतिरिक्त पुलिस आयुक्त पूर्व।  इंदिरानगर, गाजीपुर अपर जिलाधिकारी ट्रांस गोमती  प्राची सिंह अतिरिक्त पुलिस आयुक्त उत्तर।  सिल्वर जुबली हसनगंज, ठाकुरगंज, वजीरगंज, काकोरी, चौक अपर जिलाधिकारी भूमि अध्याप्ति प्रथम,  राजेश श्रीवास्तव अतिरिक्त पुलिस आयुक्त पश्चिम।  टूडिय़ागंज बाजारखाला, तालकटोरा, सआदतगंज, पारा अपर जिलाधिकारी भूमि अध्याप्ति प्रथम राजेश श्रीवास्तव  व अतिरिक्त पुलिस आयुक्त पश्चिम

बैरीकेडिंग का जिम्मा 

इंदिरानगर, अलीगंज, चिनहट में कटेंनमेंट जोन हेतु बैरीकेडिंग का दायित्व लोक निर्माण विभाग करेगा, जबकि आलमबाग, टूडिय़ागंज, सिल्वर जुबली में कंटेनमेंट जोन में नगर निगम करेगा। 

कम्युनिटी किचन के नोडल अफसर 

 अपर जिलाधिकारी (आपूॢत) की अध्यक्षता में टीम का गठन किया गया।  अपर जिलाधिकारी (आपूॢत), लखनऊ।  अर्चना द्विवेदी अपर नगर आयुक्त, नगर निगम, लखनऊ।  एसपी सिंह, जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी, लखनऊ। 

एडीएम टीजी रखेंगे बेड पर नजर : डीएम अभिषेक प्रकाश के मुताबिक किस अस्पताल में कितने बेड की उपलब्धता है, इसके लिए नोडल अफसर एडीएम ट्रांसगोमती को बनाया गया है। 

फैमिली बाजार में मिले 13 संक्रमित सील : नगर निगम जोन सात स्थित फैमिली बाजार में 13 संक्रमित मिलने पर उसे सील कर दिया गया है। जोन सात के जोनल अधिकारी चंद्रशेखर यादव ने बताया कि फैमिली बाजार के साथ ही यूनिक बाजार में सात संक्रमित मिलने पर उसे भी सील किया गया है। भारी पुलिस बल की मौजूदगी में सीलिंग की कार्रवाई की गई। जिला प्रशासन के आदेश के बाद कार्रवाई की गई।

मास्क न लगाना पड़ा भारी, 66 का हुआ चालान : कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए नगर निगम प्रशासन की ओर से भी सख्ती बरती जा रही है। शनिवार को 66 चालान के साथ ही 44,550 रुपये जुर्माना वसूला गया। नगर निगम जोन चार के जोनल प्रभारी सुजीत श्रीवास्तव ने बताया कि चिनहट द्वितीय वार्ड में 12, राजीव गांधी प्रथम में 24 व द्वितीय में 10 और गोमतीनगर वार्ड में 20 का चालान किया गया। आगे भी कार्रवाई जारी रहेगी। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.