दूसरे बड़े मंगल पर लखनऊ के चिड़ियाघर के 25 पशु-पक्षियों को लेंगे गोद लेंगे अपर पुलिस उपायुक्त

लखनऊ के सेंट्रल जोन में तैनात अपर पुलिस उपायुक्त चिरंजीव नाथ सिन्हा की। चिरंजीव ज्येष्ठ के दूसरे बड़े मंगल पर नई पहल कर रहे हैं। वह चिडिय़ाघर के 25 पशु-पक्षियों को गोद लेंगे। उनके सालभर के भोजन से लेकर दवाई व अन्य खर्च वहन करेंगे।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Tue, 08 Jun 2021 01:45 PM (IST) Updated:Tue, 08 Jun 2021 01:45 PM (IST)
दूसरे बड़े मंगल पर लखनऊ के चिड़ियाघर के 25 पशु-पक्षियों को लेंगे गोद लेंगे अपर पुलिस उपायुक्त
दूसरे बड़े मंगल पर एडीसीपी मध्य की पशु-पक्षियों के लिए शानदार पहल।

लखनऊ, जेएनएन। 24 घंटे की पुलिस की नौकरी के साथ ही उनका पशु और पक्षियों के लिए अगाध प्रेम देखते ही बनता है। वह चुनौतीपूर्ण नौकरी और घर की जिम्मेदारी के बीच पशु-पक्षियों के सेवा करने का समय फिर भी निकाल ही लेते हैं। यहां हम बात कर रहे हैं, बेजुबानों के प्रति दया का भाव रखने वाले राजधानी के सेंट्रल जोन में तैनात अपर पुलिस उपायुक्त चिरंजीव नाथ सिन्हा की। चिरंजीव ज्येष्ठ के दूसरे बड़े मंगल पर नई पहल कर रहे हैं। वह चिडिय़ाघर के 25 पशु-पक्षियों को गोद लेंगे। उनके सालभर के भोजन से लेकर दवाई व अन्य खर्च वहन करेंगे। यह सब वह अपने खुद के वेतन, बैचमेट और व्यापारी साथियों की मदद से करेंगे।

गाड़ी में रखकर चलते हैं बिस्कुट के पैकेट और फल: चिरंजीव अपनी कार में केले, चने और बिस्कुट हमेशा रखे रहते हैं। वह रास्ता चलते हुए कभी गोमती बैराज पर तो कभी हनुमान सेतु मंदिर पर, कभी कुकरैल पिकनिक स्पाट के पास खड़े होकर बंदर, चिडिय़ा और गायों को फल और बिस्कुट खिलाते हैं। अगर कोई पशु उनके सामने कहीं चोटिल हालत में पड़ा दिख जाता है तो वह डाक्टर को बुलाकर उसका इलाज भी कराते हैं।

हीरो टू द एनिमल अवार्ड 2021 से सम्मानित: एडीसीपी मध्य जोन चिरंजीव नाथ सिन्हा को अंतराष्ट्रीय संगठन पेटा ने हीरो टू द एनीमल अवार्ड 2021 के लिए चयनित किया है। पेटा के भारतीय सीईओ मणिलाल वैलियेट ने बुधवार को इसकी घोषणा की है। बीते दिनों पशुओं को खाना खिलाते हुए एक फोटो वायरल हुई थी, जिसका पेटा ने संज्ञान लेकर गुप्त जांच कराई तो पता चला कि चिरंजीव को पशु-पक्षियों से अगाध प्रेम है।

chat bot
आपका साथी