तपती गर्मी में इस बार लखनऊ वासियों को राहत देंगी AC इलेक्ट्रिक बसें, जानें क्या होंगे रूट

शहर में तैयार हो रहे स्मार्ट स्टॉप से इन इलेक्ट्रिक सिटी बसों को लिंक किया जाएगा। स्टॉप बस पहुंचने से पहले वहां लगे डिस्प्ले पर बस आने की सूचना प्रदर्शित होगी।

By Divyansh RastogiEdited By: Publish:Sat, 20 Apr 2019 12:30 PM (IST) Updated:Sun, 21 Apr 2019 08:58 AM (IST)
तपती गर्मी में इस बार लखनऊ वासियों को राहत देंगी AC इलेक्ट्रिक बसें, जानें क्या होंगे रूट
तपती गर्मी में इस बार लखनऊ वासियों को राहत देंगी AC इलेक्ट्रिक बसें, जानें क्या होंगे रूट

लखनऊ, जेएनएन। राजधानी में सिटी बसों से सफर करने वालों के लिए यह एक अच्छी खबर है। शहर में 40 इलेक्ट्रिक बसों की शुरुआत होने जा रही है। मई माह के अंत तक एसी बसें लोगों का सफर आसान करेंगी।गुरुवार को दो बसों की ट्रायल के बाद नगरीय परिवहन ने अपनी तीन नगर बसों का संचालन शुरू कर दिया है। यह जानकारी सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक सतीश पाल ने दी। उन्होंने बताया कि यात्री को न्यूनतम 15 व अधिकतम 45 रुपया किराया देना होगा।

इन रूटों पर दौड़ेगी बस रूट-ई-01: दुबग्गा से अवध हॉस्पिटल, चारबाग, जीपीओ, सिंकदरबाग, लोहिया पार्क, हुसड़िया, सीएमएस, मकदूमपुर पुलिस चौकी, कावेरी अपार्टमेंट, जनेश्वर मिश्र पार्क। रूट-ई-02: दुबग्गा, बालागंज, चौक, मेडिकल चौराहा, कंवेंशन सेंटर, टीले वाली मस्जिद, डालीगंज, स्वास्थ्य भवन, कैसरबाग, बर्लिग्टन, चारबाग। रूट-ई-03: दुबग्गा, बालागंज, कोनेश्वर, घंटाघर, बड़ा इमामबाड़ा, टीले वाली मस्जिद, डालीगंज, रेजीडेंसी, ग्लोब पार्क, मोती महल, सहारागंज, सिंकदरबाग, बालू अडडा, गोमती बैराज, आंबेडकर पार्क चौराहा ,जनेश्वर मिश्र पार्क।

ये होंगी खूबियां

स्टॉप पर पहुंचने के पहले मिलेगी जानकारी शहर में तैयार हो रहे स्मार्ट स्टॉप से इन इलेक्ट्रिक सिटी बसों को लिंक किया जाएगा। स्टॉप बस पहुंचने से पहले वहां लगे डिस्प्ले पर बस आने की सूचना प्रदर्शित होगी। बस पहुंचने के एक मिनट पहले बस स्टाप पर बस के इंतजार में बैठे यात्रियों को बस आने की जानकारी मिलती रहेगी। प्रदूषण रहित, ध्वनि रहित होंगी यह बसें वातानुकूलित होंगी। कैमरे की नजर में रहेगा पूरा सफर। चालक के पास माइक की व्यवस्था होगी, जिससे वह पीछे बैठे यात्रियों को भी जरूरी जानकारी दे सके।

यहां तैयार होंगे बस स्टॉपेज

आलमबाग मेट्रो स्टेशन मवैया मेट्रो स्टेशन टेढ़ी पुलिया आलमबाग थाना अवध चौराहा

‘गो कार्ड’ से भी करें सफर

जिस कार्ड से मेट्रो में सफर करेंगे उसी कार्ड से नगर बसों में भी सफर किया जा सकेगा। दोनों विभागों के उच्चाधिकारियों से वार्ता चल रही है कि टिकट के पैसे को स्वाइप कराने के लिए नगर बस की टिकट मशीन में यह व्यवस्था बनाई जा रही है। यात्री का पैसा गो कार्ड के माध्यम से जरूरत के मुताबिक सफर करने पर कट जाएगा।

क्या कहते हैं अफसर ?

प्रबंध निदेशक सिटी बस आरिफ सकलैन का कहना है कि दुबग्गा में काम तेजी से चल रहा है। बसों के आने का सिलसिला शुरू हो चुका है। मई के अंत तक लोगों को इलेक्ट्रिक बसों का सफर मिलने लगेगा। बस स्टेशन पूरा होते ही किराया तय कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी