UPPCL Lucknow: एक छिपकली ने उड़ाई सैकड़ों घरों की बिजली, ट्रांसफार्मर में हुआ जोरदार धमाका

लखनऊ में राजभवन खंड से पोषित डालीबाग स्थित तिकोनिया पार्क के पास लगे ट्रांसफार्मर की रिंग मेन यूनिट आरएमयू में छिपकली के प्रवेश कर जाने से ब्लास्ट हो गया। इसके कारण शाम साढ़े पांच बजे से सवा सात बजे तक बिजली का संकट क्षेत्र में बना रहा।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Mon, 13 Sep 2021 11:30 AM (IST) Updated:Mon, 13 Sep 2021 01:31 PM (IST)
UPPCL Lucknow: एक छिपकली ने उड़ाई सैकड़ों घरों की बिजली, ट्रांसफार्मर में हुआ जोरदार धमाका
लखनऊ में ट्रांसफार्मर की आरएमयू से जांच के बाद निकली मरी हुई छि‍पकली।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। राजधानी लखनऊ में केवल एक छिपकली की वजह से हजारों घरों की बिजली गुल हो गई। जब विभाग ने मामले की जांच की तो ट्रांसफार्मर से मरी हुई छिपकली निकली। राजभवन खंड से पोषित डालीबाग स्थित तिकोनिया पार्क के पास लगे ट्रांसफार्मर की रिंग मेन यूनिट आरएमयू में छिपकली के प्रवेश कर जाने से ब्लास्ट हो गया। इसके कारण शाम साढ़े पांच बजे से सवा सात बजे तक बिजली का संकट क्षेत्र में बना रहा। वहीं अभियंता बिजली संकट को दूर करने में लगे रहे। इससे क्षेत्रीय लोगों को परेशानी उठानी पड़ी। बिजली गुल होने से करीब डेढ़ हजार से अधिक घरों में बिजली संकट रहा। राजभवन के अधिशासी अभियंता अनिल वर्मा ने बताया कि चार सौ केवी के ट्रांसफार्मर की आरएमयू में छिपकली के प्रवेश कर जाने से यह समस्या आई। इससे पहले जंपर उड़ा और फिर ब्लास्ट हुआ। जांच में पाया गया कि छिपकली आरएमयू में प्रवेश कर ली गई। छिपकली को निकालने के बाद तकनीकी समस्या दूर की गई और फिर बिजली आपूर्ति सामान्य हो सके। अभियंताओं के मुताबिक पहले कुछ देर समझ में नहीं आया, जांच करने पर समझ में आया कि यह समस्या है। वहीं 400 केवीए का ट्रांसफार्मर प्रभावित होने से पोषित घरों में बिजली संकट रहा।

बिजली की आवाजाही से उपभोक्‍ता परेशान: पुराने लखनऊ में बिजली की आवाजाही की वजह से उपभोक्‍ता परेशान रहते हैं। कैंपबेल रोड, एकता नगर में आए दिन लोग लो वोल्‍टेज और पावर कट की समस्‍या से दो चार रहते हैं। बिजली विभाग बिना किसी सूचना के लाइट काट देता है। घंटों तक लाइट नहीं आती है जिसकी वजह से लोग गर्मी से परेशान रहते हैं। वहीं कंप्‍लेन करने पर बिजली कर्मचारी फोन भी नहीं उठाते हैं। कई इलाकों में ट्रांसफार्मर बदलने की आवश्‍यकता है, लेकिन लापरवाही की वजह से उसे बदला नहीं जा रहा है। जिसकी वजह से आए दिन वोल्‍टेज के फलक्‍चुएशन से उपभोक्‍ताओं को परेशान होना पड़ रहा है।

chat bot
आपका साथी