लेह में फंसे थे बहराइच के नौ मजदूर, लद्दाख के सांसद ने कराया हवाई यात्रा का प्रबंध

मजदूरों के घर पहुंचने से परिवारजन व ग्रामीणों में खुशी का माहौल सामाजिक कार्यकर्ता जंग हिंदुस्तानी के प्रयास से लद्दाख के सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल ने मजदूरों से बात कर मदद की और स्वयं एयरपोर्ट पर मौजूद रहकर अधिकारियों से सहयोग से मजदूरों की हवाई यात्रा का प्रबंध कराया

By Mahendra PandeyEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 08:22 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 08:22 PM (IST)
लेह में फंसे थे बहराइच के नौ मजदूर, लद्दाख के सांसद ने कराया हवाई यात्रा का प्रबंध
लद्दाख के सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल ने लेह में फंसे बहराइच के मजदूरों की हवाई यात्रा का प्रबंध कराया।

बहराइच, जेएनएन। लद्दाख में बहराइच के श्रमिक ऐसा फंसे कि उनके सामने घर आना तो दूर दो वक्त के निवाले का संकट खड़ा हो गया। किसी तरह फोन पर श्रमिकों ने सामाजिक कार्यकर्ता जंग हिंदुस्तानी को सूचना दी तो उन्होंने लेह के सांसद ने संपर्क पर मजदूरों को घर पहुंचाने में मदद मांगी। लद्दाख के सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल ने मजदूरों से बात कर पूरी मदद की और स्वयं एयरपोर्ट पर मौजूद रहकर अधिकारियों से सहयोग से मजदूरों की हवाई यात्रा का प्रबंध कराया।

मिहींपुरवा विकास खंड के चहलवा ग्राम पंचायत के ये मजदूर लेह-लद्दाख गए थे। वहां एयरपोर्ट के टर्मिनल का अतिरिक्त भाग बन रहा था उसमें ठेकेदार के द्वारा काम कर लगाया गया था। एक माह बाद हवाईअड्डे पर तैनात 57 कर्मचारी और मजदूरों कोरोना पाॅजिटिव निकले। इसके बाद पूरे हवाई अड्डे को रेड जोन घोषित कर दिया गया। लाकडाउन एक माह पार हो जाने के कारण मजदूरों के सामने भुखमरी की नौबत आ गई, क्योंकि लेह शहर हवाईअड्डे से तीन किलोमीटर दूर था और मजदूरों को बाहर जाने की मनाही थी।

मजदूरों ने ठेकेदार से बात कर पैसे की मांग की तो वह मजदूरों को छोड़ कर भाग गया। ऐसे में खाली हाथ बैठे मजदूरों से शामिल उपेंद्र ने गिरिजापुरी निवासी सामाजिक कार्यकर्ता जंग हिंदुस्तानी से फोन पर स्थिति से अवगत कराया। इसके बाद जंग हिंदुस्तानी ने लेह के सांसद जामियांग शेरिंग नाम्गयाल से मोबाइल पर संपर्क कर मदद की मांग की। एक व्यक्ति की वापसी पर तकरीबन आठ हजार रुपये खर्च होने थे।

सांसद ने मजदूरों से बात कर पूरी मदद की और स्वयं एयरपोर्ट पर मौजूद रहकर अधिकारियों से सहयोग से हवाई यात्रा का प्रबंध कराया। मजदूर उपेंद्र, महातम, सुनील, ओमप्रकाश, संतोष कुमार, संताेष, जवाहर, सतेंद्र, लालबहादुर घर पहुंच गए हैं। जल्द ही चार अन्य श्रमिकों की वापसी हो जाएगी। उन्होंने लेह सांसद, जंग हिंदुस्तानी समेत सभी मद्दगारों का आभर ज्ञापित किया है।

chat bot
आपका साथी