FREE Health Checkup ATM: हेल्थ ATM से चुटकी में 59 तरह की मुफ्त जांच, UP के सरकारी अस्पतालों में लगेंगी मशीन

FREE Health Checkup ATM यूपी के सरकारी अस्पतालों में अब हेल्थ एटीएम लगाए जाएंगे। इन हेल्थ एटीएम पर लोगों के ब्लड प्रेशर बाडी फैट पल्स रेट व शरीर में आक्सीजन की मात्रा सहित 59 तरह की जांच मुफ्त में की जा सकेंगी। इन पर दक्ष तकनीशियनों को तैनात किया जाएगा।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Mon, 12 Jul 2021 08:20 PM (IST) Updated:Tue, 13 Jul 2021 05:07 PM (IST)
FREE Health Checkup ATM: हेल्थ ATM से चुटकी में 59 तरह की मुफ्त जांच, UP के सरकारी अस्पतालों में लगेंगी मशीन
उत्तर प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में अब हेल्थ एटीएम लगाए जाएंगे।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में अब हेल्थ एटीएम लगाए जाएंगे। इन हेल्थ एटीएम पर लोगों के ब्लड प्रेशर, बाडी फैट, पल्स रेट व शरीर में आक्सीजन की मात्रा सहित 59 तरह की जांच मुफ्त में की जा सकेंगी। इन पर दक्ष तकनीशियनों को तैनात किया जाएगा। सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी) पर हेल्थ एटीएम की सुविधा होगी। डाक्टर डेली कंसंल्टेंसी के माध्यम से सीधे हेल्थ एटीएम से जुड़ सकेंगे। लोगों को ओपीडी जैसी सुविधा मिलेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वह जल्द से जल्द हेल्थ एटीएम की सुविधा शुरू करें।

कोरोना वायरस की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए राज्य सरकार लगातार स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाने पर जोर दे रही है। हेल्थ एटीएम मशीनों की मदद से सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को भी अपनी जांच कराने में सहूलियत होगी। उधर डाक्टरों से चिकित्सीय परामर्श भी मिलेगा। जांच के आधार पर बीमारी का इलाज होगा और लोगों का डाइट चार्ट तैयार कराया जाएगा। मानसिक तनाव दूर करने के तरीके भी डाक्टर बताएंगे। हेल्थ एटीएम मशीनों को चलाने के लिए जल्द दक्ष तकनीशियन तैयार किए जाएंगे। ऐसे में बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार भी मिलेगा। कई औद्योगिक समूहों ने हेल्थ एटीएम मशीनें देने की राज्य सरकार से इच्छा जताई है।

हेल्थ एटीएम एक हेल्थ केयर डिलीवरी प्लेटफार्म है। तत्काल इलाज के लिए यह टेलीकंसल्टेशन व डिजिटल स्वास्थ्य रिकार्ड को टेक्नोलाजी के माध्यम से जोड़ता है। इस पर न सिर्फ बाडी मास इंडेक्स, ब्लड प्रेशर, मेटाबालिक एज, बाडी फैट, हाईड्रेशन, पल्स रेट, शरीर के तापमान की ही नहीं, तत्काल बाडी स्क्रीनिंग के लिए 16 पैरामीटर की जांच हो सकेगी। इसमें लाइफ स्टाइल से जुड़ी जांचें शुगर, हीमोग्लोबिन, लिपिड प्रोफाइल और कई तरह के रैपिड टेस्ट, यूरिन टेस्ट, डेंगू, मलेरिया, गर्भावस्था, टाइफाइड, एचआइवी, ईसीजी, डिजिटल स्टेथोस्कोप, डर्मास्कोप व आटोस्कोप जैसे टेस्ट भी हो सकेंगे।

chat bot
आपका साथी