Scam in Lucknow Nagar Nigam: लखनऊ नगर निगम के 59 सफाईकर्मी गायब मिले, कार्यदायी संस्था पर एक लाख का जुर्माना

लखनऊ में कार्यदायी संस्था और सफाई महकमे के अधिकारियों की मिलीभगत फिर सामने आई। फैजुल्लागंज वार्ड द्वितीय में 59 सफाई कर्मचारियों के मानदेय का बंदरबांट हो रहा था। नगर निगम के कोष से भुगतान हो रहा था जो दूसरे की जेब में जा रहा था।

By Vikas MishraEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 10:11 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 02:56 PM (IST)
Scam in Lucknow Nagar Nigam: लखनऊ नगर निगम के 59 सफाईकर्मी गायब मिले, कार्यदायी संस्था पर एक लाख का जुर्माना
फैजुल्लागंज वार्ड द्वितीय में कार्यदायी संस्था मेसर्स लायन सिक्योरिटी गार्ड से 79 सफाई कर्मचारियों की तैनाती है।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। कार्यदायी संस्था और सफाई महकमे के अधिकारियों की मिलीभगत फिर सामने आई। फैजुल्लागंज वार्ड द्वितीय में 59 सफाई कर्मचारियों के मानदेय का बंदरबांट हो रहा था। नगर निगम के कोष से भुगतान हो रहा था जो दूसरे की जेब में जा रहा था। इसी तरह न्यू हैदराबाद में तैनात सफाईकर्मी एक क्लीनिक में नौकरी करता पाया गया, जिसे निलंबित किया गया। सफाई व्यवस्था की निगरानी के लिए नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने सभी आठ जोन में नोडल अधिकारी बनाए हैं, जो सोमवार से जोन के वार्ड का निरीक्षण कर रहे हैं। नगर आयुक्त खुद निशातगंज काल्विन वार्ड का औचक निरीक्षण करने पहुंचे। उनके साथ नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. एसके रावत, जोनल अधिकारी जोन-4 सुजीत श्रीवास्तव भी थे।

नियमित सफाई कर्मचारी सुशील कालाकाकर कालोनी न्यू हैदराबाद में कार्यरत था जो साईदा नामक क्लीनिक में निजी कार्य करते हुए पाया गया। नगर आयुक्त ने सुशील को निलंबित कर दिया है। फैजुल्लागंज वार्ड द्वितीय में कार्यदायी संस्था मेसर्स लायन सिक्योरिटी गार्ड से 79 सफाई कर्मचारियों की तैनाती है, लेकिन अपर नगर आयुक्त राकेश कुमार यादव को मौके पर 20 कर्मचारी ही मिले। इस मामले में सफाई और खाद्य निरीक्षक सतेन्द्र नाथ एवं बीट इंचार्ज को कड़ी चेतावनी देने के साथ कार्यदायी संस्था पर एक लाख का अर्थदंड लगाया गया। निरीक्षण में जोनल अधिकारी तीन अम्बी बिष्ट भी थीं।

उधर, शंकरपुरवा प्रथम वार्ड में कार्यदायी संस्था के 97 कर्मचारी तैनात है, लेकिन मुख्य कर निर्धारण अधिकारी अशोक सिंह को 91 कर्मचारी ही उपस्थित मिले। गैरहाजिर कर्मियों का एक दिन का मानदेय काटने का आदेश दिया गया। इसी तरह अपर नगर आयुक्त अमित कुमार ने मौलवीगंज, अपर नगर आयुक्त डा.अर्चना द्विवेदी ने हरदीन राय वार्ड, मुख्य अभियंता महेश वर्मा ने गुरुनानक नगर वार्ड, मुख्य वित्त एवं लेखाधिकारी विशम्बर बाबू ने न्यू हैदरगंज तृतीय, संयुक्त निदेशक पशु कल्याण अरविंद राव ने खरिका प्रथम वार्ड में सफाई कार्य का निरीक्षण किया। विशेष सफाई अभियान में 667 सफाई कर्मचारियों की मदद से 116 नालों व नालियों की सफाई कराई गई और सिल्ट निकाली गई। 75 मीट्रिक टन कूड़े का उठान करते हुए 35 स्थलों को गार्बेज मुक्त कराया गया।

chat bot
आपका साथी