Good News: 55 हजार कंपिनयां देंगी 1.04 लाख रोजगार, इस महीने शुरू हो जाएगी प्रक्रिया

केंद्रीय श्रम एवं सेवायोजन विभाग के इस नेशनल करियर सर्विस के पोर्टल पर सूबे में सेवायोजन कार्यालय में पंजीकृत 33 लाख बेरोजगारों को नौकरी का अवसर मिलेगा। पंजीयन के मुकाबले रिक्तियों की संख्या सीमित होने के बावजूद काबिल युवाओं काे साक्षात्कार का आनलाइन मौका घर बैठे मिलेगा।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Tue, 04 May 2021 06:30 AM (IST) Updated:Tue, 04 May 2021 07:10 PM (IST)
Good News: 55 हजार कंपिनयां देंगी 1.04 लाख रोजगार, इस महीने शुरू हो जाएगी प्रक्रिया
कोरोना संक्रमण काल में सरकार की पहल पर कंपनियों ने लिया निर्णय।

लखनऊ, [जितेंद्र उपाध्याय]। यदि आप बेरोजगार हैं और आपका पंजीयन सेवायोजन कार्यालय मेें है तो आपके लिए अच्छी खबर है। कोरोना संक्रण काल के इस दौर में नेशनल करियर सर्विस के पोर्टल पर पंजीकृत 55 हजार कंपनियां 1.04 लाख नौकरियां लेकर आ रही हैं। इस महीने के अंत तक रिक्तियां पोर्टल पर दिखने लगेंगी।

केंद्रीय श्रम एवं सेवायोजन विभाग के इस नेशनल करियर सर्विस के पोर्टल पर सूबे में सेवायोजन कार्यालय में पंजीकृत 33 लाख बेरोजगारों को नौकरी का अवसर मिलेगा। हालांकि नेशनल पोर्टल पर देशभर के 1.02 करोड़ युवा बेरोजगार पंजीकृत हैं। पंजीयन के मुकाबले रिक्तियों की संख्या सीमित होने के बावजूद काबिल युवाओं काे साक्षात्कार का आनलाइन मौका घर बैठे मिलेगा।

लखनऊ समेत प्रदेश के सभी 92 क्षेत्रीय व जिला सेवायाेजन कार्यालय मे पंजीकृत बेरोजगारों का पूरा रिकॉर्ड केंद्र सरकार के नेशनल करियर सर्विस के पोर्टल पर ट्रांसफर करने की तैयारी अंतिम दौर में है। इससे न केवल बेरोजगारों को पूरे देश में सरकारी व गैर सरकारी संस्थान में रिक्तियों की जानकारी होगी बल्कि घर बैठे नौकरी के लिए आनलाइन आवेदन का मौका भी मिलेगा।

आनलाइन काउंसिलिंग भी होगी : पंजीकृत बेरोजगार युवा पोर्टल पर आनलाइन काउंसिलिंग में हिस्सा लेकर करियर से संबंधित सवालों के सवालों के जवाब भी पा सकेंगे। नेशनल करियर सर्विस के सूबे नोडल अधिकारी मनोज कुमार सिंह ने बताया कि 100 से अधिक मॉडल करियर सेंटरों के माध्यम से युवाओं की आनलाइन काउंसिलिंग करके करियर के चुनाव में मदद की जा रही है। प्रदेश के सेवायोजन कार्यालयों को जोड़ने का कार्य पूरा हो चुका है। डाटा फीडिंग होने के साथ ही इसका लाभ युवाओं को मिलने लगेगा युवाओं की मदद के लिए टोल फ्री नंबर 18004251515 जारी किया गया है। अवकाश को छोड़कर कोरोना काल में सुबह 10 से पांच बजे के बीच जानकारी ली जा सकती है।

'केंद्र सरकार के श्रम एवं सेवायोजन मंत्रालय के अधीन बनाए गए इस पोर्टल का लाभ सूबे के युवाओं को भी मिल सकेगा। पोर्टल पर पंजीकृत 55 कंपनियां बेरोजगारों को नौकरी का अवसर प्रदान करेंगी। युवाओं को घर बैठे पोर्टल www.ncs.gov.in पर पूरी जानकारी मिल जाएगी। कोरोना संक्रमण काल मे युवाओं के लिए कंपनियों का प्रयास व सरकार की पहल सराहनीय है।      -कुणाल शिल्कू, निदेशक , प्रशिक्षण एवं सेवायोजन 

chat bot
आपका साथी